मंदी के दौर में बढ़ती पेट्रोल और डीजल की कीमतों ने आम लोगों के जीवन को बेहद कठिन बना दिया है। जितनी लोगों की कमाई नहीं होती है उतना तो उन्हें पेट्रोल में झौंकना पड़ता है। बहुत से पेट्रोल पंप्स पर धड्ड्ले से पेट्रोल की हेराफेरी की जा रही है।

इस व्यस्त भरे जीवन में हम इस बात पर गौर नहीं करते कि पेट्रोल भरने वाला हमारे सामने ही पेट्रोल की चोरी करता है और हम समझ नहीं पाते। हमारी आँखों के सामने वो पेट्रोल की चोरी कर लेता है और हमें इस बात की भनक तक नहीं होती।

पेट्रोल की चोरी ज्यादातर उस समय होती है जब आपका ध्यान कहीं और होता है। इसी का फायदा उठाते हुए पेट्रोल पंप के कर्मचारी किसी भी पुरानी रीडिंग से पेट्रोल भरना शुरू कर देता है।

पाकिस्तान की मिसाइल बाबर से कहीं ज्यादा ताकतवर है भारतीय मिसाइल निर्भय, जानिए खासियतें

कई बार पेट्रोल पम्प पर 2 अलग अलग कर्मचारी होते हैं जिनमे एक पेट्रोल डालने वाला और दूसरा कैश वाला, जब कर्मचारी आपसे जीरो देखने की बोलता है तो वहीं दूसरी ओर पेमेंट लेने वाला आपको पैसे गिनने में उलझा देता है। पलक झपकते ही पेट्रोल की हेराफेरी हो जाती है और हम कुछ समझ तक नहीं पाते हैं।

पाक सेना का वह जनरल जिसने भारत से बाइक खरीदकर बदले में दे दिया आधा पाकिस्तान!

एक और उदाहरण देते हैं, मानिए कि आप 500 या 1000 रूपये का पेट्रोल भरवा रहे हैं, लेकिन वो बीच में पेट्रोल भरना रुक जाते हैं। मान लीजिए 100 या फिर 150 पर आकर पेट्रोल भरकर वो आपसे पूछते हैं 1000 का बोला था ना? और वो दोबारा से पेट्रोल भरना शुरू करता है लेकिन रीडिंग को वो वहीं से शुरू करते हैं। ऐसे में पेट्रोल की चोरी करना आम है।

Related News