अब आपको दुनिया के मानचित्र में एक और देश नजर आने वाला है। हम बात कर रहे हैं पापुआ न्यू गिनी के प्रांत बोगेनविल की जो अब एक देश बनने वाला है और दशकों से जारी हिंसा यहाँ खत्म होने वाली है।

बोगेनविले के स्वायत्त क्षेत्र ने पापुआ न्यू गिनी में जनमत संग्रह कराया गया, जिससे द्वीप समूह के लिए दुनिया का सबसे नया राष्ट्र बनने का मार्ग प्रशस्त हुआ है।

भाजपा ने बिल के बहाने खेल लिया बड़ा खेल, एक तीर से साधे कई निशाने, जानें कैसे

बोगेनविले में 180,000 से अधिक लोग रहते हैं, सोलोमन सागर में पापुआ न्यू गिनी के तट से 700 किमी दूर द्वीपों का एक संग्रह है, पिछले कुछ हफ्तों में एक जनमत संग्रह में भाग लिया था जिसे बनाने में लगभग 20 साल लगे हैं।

लगभग 98% लोगों (176,928 लोगों) ने स्वतंत्रता के लिए मतदान किया और 2% (3,043 लोग) ने पापुआ न्यू गिनी के हिस्से के रूप में रहने के लिए मतदान किया, लेकिन "अधिक स्वायत्तता" के साथ इसमें 1,096 अनौपचारिक मतपत्र थे।

अब यह रेफरेंडम पापुआ न्यू गिनी की संसद में पेश होगा। जानकारी के अनुसार इसका विरोध भी हो सकता है।

महाराष्ट्र में फिर से मचा बबाल ,कांग्रेस ने दिया शिवसेना को सरकार गिराने की धमकी

ऐसे पड़ा बोगनविले नाम:

अभी तक बोगनविले पापुआ न्यू गिनी का एक प्रांत था। इसका नाम 18वीं शताब्दी के फ्रांसिसी खोजकर्ता के नाम पर रखा गया है। अब तक ये एक प्रान्त था जो कि अब एक देश होगा।

बोगनविले की आजादी की घोषणा पीएनजी के 1975 में आजाद होने से पहले ही हुई थी लेकिन पीएनजी और ऑस्ट्रेलिया ने इसे कभी आजाद नहीं माना था।


1980 के दशक में बोगनविले के लड़ाकों और पापुआ न्यू गिनी के बीच खूनी संघर्ष चलता रहा। अब तक इस संघर्ष में 20000 लोगों की मौत हो चुकी है।

Related News