भारत और पाकिस्तानी सेना के बीच देश की सीमा पर आए दिन झड़प होती रहती है। पाकिस्तान बार-बार सीज़फायर का उल्लंघन कर भारतीय सेना के कई जवानों को नुकसान पहुँचाता आया है। पाकिस्तान ने नियमों के खिलाफ जाकर ऐसे भी कदम उठाये हैं जो कि सही नहीं है। कुछ समय पहले हुआ पुलवामा हमला उसी का एक उदाहरण है। लेकिन भारतीय सेना ने पाकिस्तानी सेना को हर बार मुंहतोड़ जवाब दिया है।

इस दौरान जब भी इंडियन आर्मी पाकिस्तानी सेना को करारा जवाब देती है, तो पाकिस्तान डर के मारे कांपने लगता है। क्योकिं पाकिस्तान को भी भारत की ताकत का अंदाजा है। इसके बाद पाक फिर वही कायराना हरकत दोहराता है। लेकिन आज हम आपको भारत के एक ऐसे हथियार के बारे में बताने जा रहे हैं जिसने पाकिस्तान की नींदे उड़ा दी थी।

इंडियन आर्मी ने नॉर्थ कश्मीर के केरन सेक्टर में एलओसी के पार पाकिस्तान की चार चौकियों को ध्वस्त करने के लिए इसी खतरनाक हथियार का इस्तेमाल किया था। दरअसल केरन सेक्टर में एलओसी पार पाकिस्तान की चौकियों को ध्वस्त करने के लिए भारत ने आर्टिलरी गन का इस्तेमाल किया था।

साल 2003 में एलओसी पर सीजफायर एग्रीमेंट पर हुए हस्ताक्षर के बाद भारतीय सेना की ओर से इस ​हथियार के इस्तेमाल का मामला सामने आया था। उन दिनों पाकिस्तान ने सीजफायर उल्लंघन के दौरान 120 एमएम के हैवी मॉर्टार दागे थे, तब भारतीय सेना ने उसका माकूल जवाब देने के लिए आर्टिलरी गन का इस्तेमाल किया था।

Related News