पाकिस्तान के पास 130 से 140 परमाणु वारहेड्स के बीच एक परमाणु भंडार है। पाकिस्तान ने अपने F-16 फाइटर जेट्स को परमाणु हथियारों में भी बदलाव कर लिए है। इसके अलावा, "फ्रांसीसी निर्मित मिराज विमान को भी मिसाइल दागने के लिए सक्षम बना लिया है। ''

पहले अमेरिका द्वारा जारी रिपोर्ट में ये दावा किया गया था कि परमाणु युद्धक सामग्री देने में सक्षम पाकिस्तानी वायु सेना के लड़ाकू विमानों की एक टुकड़ी को कराची के पश्चिम में मसरूर एयर बेस पर रखता है जहाँ कड़ी सुरक्षा के बीच अंडरग्राउंड सुविधा मौजूद है।

गोल्ड मेडल जीतने के बाद खिलाड़ी उसे अपने दांतो से दबाते हैं? जान लीजिये

पाकिस्तान्'स इवॉल्विंग न्यूक्लियर वैपन्स इन्फ्रास्ट्रक्चर शीर्षक से प्रकाशित रिपोर्ट में उपलब्ध सैटेलाइट तस्वीरों का अध्ययन कर ऐसे 10 पाकिस्तानी ठिकानों की पहचान की गई है। उन स्थानों की बात करें जहाँ पाकिस्तान अपने हथियार छुपाता है तो उनमे सबसे प्रमुख गुजरांवाला (पंजाब), अकरो (सिंध), पानो अकील (सिंध), खुज़दार (बलूचिस्तान) तथा सरगोधा स्थित सेना के गैरिसन शामिल है। बहावलपुर में छठा बेस भी हो सकता है। डेरा गाजी खान के पास सातवां आधार भी है, लेकिन अभी तक आश्वस्त नहीं है।”

आखिर क्यों रेखा को करना पड़ा था कामसूत्र फिल्म में काम! कारण जान चौंक जाएंगे

पाकिस्तान अधिकाशंत: 100 किमी की दूरी तक मार करने वाली परमाणु मिसाइलों का निर्माण कर रहा है, ताकि सीमा के नजदीक भारत के अधिकांश इलाकों को निशाना बनाया जा सके।

Related News