नई दिल्ली: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय और भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) ने मंगलवार को देश में कोरोनोवायरस को लेकर एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन आयोजित किया। इसमें स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव, राजेश भूषण और ICMR के महानिदेशक डॉ। बलराम भार्गव ने देश में कोरोना की स्थिति के बारे में जानकारी दी।

स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण ने कहा कि कोरोना की पिटाई से भारत में 76 लाख से अधिक लोग स्वस्थ हो गए हैं। अब तक 2000 प्रयोगशालाओं की मदद से लगभग 11 करोड़ 17 लाख कोरोना परीक्षण किए जा चुके हैं। वसूली दर 92 प्रतिशत है। भूषण ने कहा कि जब से कोरोना महामारी शुरू हुई है, समग्र सकारात्मकता दर 7.4 प्रतिशत रही है। देश में प्रति 10 लाख आबादी पर कोरोना के 5,991 मामले दर्ज किए जा रहे हैं। वहीं, दुनिया में प्रति 10 लाख आबादी पर 5,944 मामले दर्ज किए जा रहे हैं। भूषण ने कहा, साप्ताहिक सकारात्मकता दर 4.4 प्रतिशत है जबकि दैनिक सकारात्मकता दर 3.7 प्रतिशत है।

मंत्रालय ने आगे कहा कि भारत में प्रति 10 लाख जनसंख्या में से 89 लोगों की मृत्यु हो गई है, जबकि दुनिया भर में प्रति 10 लाख जनसंख्या पर 154 मौतें दर्ज की गई हैं। देश में सक्रिय मामलों की संख्या घटकर 5,41,405 हो गई है, इससे पता चलता है कि हमारे अस्पतालों पर कोई अनुचित बोझ नहीं है।

Related News