मोदी सरकार ने पूरे भारत में बड़े बदलाव किए हैं, सबसे बड़ा बदलाव मुद्रा का परिवर्तन है। लेकिन नोटबंदी के दौरान, आरबीआई ने मोदी सरकार के जनादेश के अनुसार कई नई मुद्राएँ जारी की हैं। 2 हजार के नोट को शामिल करते हुए, मोदी सरकार ने 8 नवंबर, 2016 को नोटबंदी के दौरान 2 हजार का नया नोट जारी किया था। ऐसे मामलों में, जिनके पास 2 हजार के नोट हैं, उन लोगों के लिए बहुत महत्वपूर्ण जानकारी मिली है, जो कि आवश्यक है उन्हें जान लेने के लिए।

2 हजार के नकली नोटों की छपाई की तत्काल आवश्यकता है, खबरों के अनुसार, पड़ोसी देश पाकिस्तान नकली नोटों को छापकर भारतीय अर्थव्यवस्था को नुकसान पहुंचाने में शामिल रहा है। पाकिस्तान में नकली 2 हजार के नोटों की छपाई तस्करों के जरिए भारत में लाई जा रही है। इस मामले को सरकार ने लोकसभा में ही स्वीकार कर लिया है।

इसलिए, नकली नोटों को खत्म करने के लिए भविष्य में 2,000 के नोटों को बंद करने के सवाल पर, सरकार ने कहा कि ऐसा कोई प्रस्ताव नहीं है। लेकिन अगर आप किसी भी व्यक्ति से 2 हजार का नोट ले रहे हैं, तो सबसे पहले इसे लेते समय इसकी जांच करें ताकि आपको भविष्य में किसी भी परेशानी का सामना न करना पड़े।

Related News