भारत अब अनलॉकिंग के चरण की ओर बढ़ रहा है। लेकिन ऐसे में इस बात को लेकर भी चर्चा तेज हो गई कि अगर 1 जुलाई से अनलॉक 2 लागू होता है तो उसके आधार पर क्या क्या छूट दी जाएगी। कोरोनावायरस मामलों की बढ़ती संख्या के बीच, जुलाई में कुछ भी नहीं बदलेगा। इस बारे में आदेश गृहमंत्रालय जारी करेगा जो 30 जून को आने की संभावना है। लेकिन वाकई में ये अनलॉक 2 नहीं है क्योकिं वर्तमान हालातों को देखते हुए आपको इस बार कोई अत्यधिक छूट नहीं मिलने वाली है।

सीबीएसई, आईसीएसई, आईएससी और जुलाई में होने वाली कई अन्य परीक्षाओं को या तो रद्द कर दिया गया है या स्थगित कर दिया गया है। इसी के साथ स्कूलों को भी फिर से शुरू करने के लिए कोई फैसला नहीं लिया गया है। एमएचआरडी मंत्री रमेश पोखरियाल ने कहा था कि पेरेंट्स और अन्य लोगों से विचार विमर्श करने के बाद अगस्त में फिर से स्कूलों को खोलने पर निर्णय लिया जाएगा।

इन राज्यों ने बढ़ाया है लॉकडाउन: तमिलनाडु, असम, मिजोरम कुछ ऐसे राज्य हैं, जो 30 जून तक लॉकडाउन के दायरे में हैं। पश्चिम बंगाल ने 31 जुलाई तक कंट्रीब्यूशन ज़ोन में लॉकडाउन को बढ़ा दिया है।

अंतरराष्ट्रीय उड़ानें: जुलाई के अंत में अंतरराष्ट्रीय उड़ानें फिर से शुरू हो सकती हैं क्योंकि कई देशों ने वंदे भारत मिशन में एयर इंडिया के एकाधिकार पर आपत्ति जताना शुरू कर दिया है, जहां एयर इंडिया उन देशों के हवाई क्षेत्र में प्रवेश कर सकती है लेकिन उनकी एयरलाइंस भारतीय हवाई क्षेत्र में प्रवेश नहीं कर सकती है। इसलिए भारत अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस और जर्मनी के लिए अंतर्राष्ट्रीय उड़ानें अब भविष्य में शुरू की जा सकती है।

Related News