जिस तरह से मोदी सरकार हमेसा से अपने फैसले को लेकर चर्चे में रहते है ठीक उसी तरह से उत्तर प्रदेश का रामपुर जिला हमेशा से ही चर्चा में रहा है। अब रामपुर का जिक्र यहां मौजूद पाकिस्तान के पूर्व एयर चीफ मार्शल अब्दुल रहीम खान की पत्नी मेहरुन्निशा की करोड़ों की संपत्ति को लेकर हो रहा है। कारण, अब यह संपत्ति उन्हें नहीं मिल पाएगी और क्योकि भारत सरकार इसे शत्रु संपत्ति घोषित करने जा रही है।

दरअसल, पाक के पूर्व चीफ मार्शल अब्दुल रहीम रामपुर के नवाब खानदान के दामाद थे। उनका निकाह नवाब रजा अली खान की बेटी से हुआ था। उनकी बेटी शादी के बाद पाकिस्तान चली गईं। जो कि वर्तमान में अमेरिका के वाशिंगटन में रहती हैं। वहीं आज भी रामपुर में नवाब खानदान की बेशुमार संपत्ति मौजूद है।

इस संपत्ति के बंटवारे को लेकर पिछले 45 वर्ष से मुकदमेबाजी चल रही थी। वहीं जब मामला सुप्रीम कोर्ट में पहुंचा तो संपत्ति के बंटवारे के आदेश जारी हुए। लेकिन इस मामले में रामपुर जिलाधिकारी आन्जनेय कुमार सिंह का कहना है कि भारत-पाक बंटवारे के समय जो लोग हिदुंस्तान छोड़कर दूसरे देश में चले गए या जो लोग दूसरे देश के नागरिक हो गए हैं। साथ ही उनका कोई भी वारिस यहां नहीं है तो ऐसे लोगों की संपत्ति कस्टोडियन मानी जाएगी।


Related News