नई दिल्ली: दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट ने सोमवार (12 सितंबर, 2022) को आम आदमी पार्टी (आप) के दो विधायकों को दंगा करने और पुलिस पर हमला करने के आरोप में दोषी ठहराया। अदालत ने सात साल पुराने एक मामले की सुनवाई के दौरान आप विधायक अखिलेशपति त्रिपाठी और संजीव झा समेत 15 अन्य को दोषी ठहराया है. मामले की अगली सुनवाई 21 सितंबर को होगी। इस सुनवाई में सजा का ऐलान भी किया जाएगा।

इससे पहले 7 सितंबर को सुनवाई के दौरान कोर्ट ने कहा था कि पुलिस द्वारा पेश किए गए सबूतों और गवाहों से स्पष्ट है कि आप के दो विधायक न केवल दंगा भड़काने वाली भीड़ में शामिल थे बल्कि नारेबाजी कर भीड़ को भड़काने का काम भी कर रहे थे. . इन दोनों विधायकों के उकसाने के बाद ही भीड़ ने पुलिसकर्मियों पर पथराव किया. मामला 20 फरवरी 2015 का है। इस मामले में जब दिल्ली के बुराड़ी थाने पर बेकाबू भीड़ ने हमला कर दिया, जिसमें पुलिसकर्मी घायल हो गए। ये सभी दंगाई पुलिस से गिरफ्तार किए गए दोनों लोगों को रिहा करने की मांग कर रहे थे। हमले में कांस्टेबल भारत रतन, मोहन लाल और कांस्टेबल बाबू समेत कई जवान घायल हो गए।


आप के दो विधायकों को दोषी ठहराए जाने के बाद बीजेपी ने अरविंद केजरीवाल की पार्टी के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है. दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने ट्वीट कर अरविंद केजरीवाल पर हमला बोला है. उन्होंने लिखा, 'एक बार फिर आप का घिनौना चेहरा सामने आया! दंगा भड़काने और पुलिस पर हमला करने के आरोप में आप के 2 विधायक अदालत ने दोषी करार दिए हैं। आप ऐसे दंगाइयों और गुंडों का गढ़ बन गई है। पार्टी और विधायक पदों से संविधान को फाड़ने वाले इन लोगों को तुरंत बर्खास्त करें अरविंद केजरीवाल।'

दंगा भड़काने के आरोपी अखिलेशपति त्रिपाठी दिल्ली की मॉडल टाउन सीट से विधायक हैं. जबकि अन्य आरोपी संजय झा दिल्ली के बुराड़ी से विधायक हैं. इन दो आप विधायकों के अलावा कोर्ट ने बलराम झा, श्याम गोपाल गुप्ता, किशोर कुमार, ललित मिश्रा, जगदीश चंद्र जोशी, नरेंद्र सिंह रावत, नीरज पाठक, राजू मलिक, अशोक कुमार, रवि प्रकाश झा, इस्माइल इस्लाम, मनोज कुमार को भी दोषी ठहराया. , विजय प्रताप सिंह, हीरा देवी और यशवंत।

Related News