आपकी जानकारी के लिए बता दू कि बीते दिन शुक्रवार को मोदी सरकार द्वारा आम बजट पेश किया गया था। बजट पास होने के बाद से सरकार द्वारा बहुत से ऐसे योजना का ऐलान हुआ है, जिसे सुनकर आप खुशी से झूम उठेंगे। हाल में मोदी सरकार ने छोटे दुकानदारों के लिए एक ऐलान किया है कि हर छोटे दुकानदारों को 3 हजार रुपये महीना पेंशन मिलेगा। लेकिन आज हम आपको बताएंगे, कि छोटे दुकानदारों को 3 हजार रुपये महीना पेंशन पाने के लिए क्या करना होगा, तो आइये जानते है।

आपकी जानकारी के लिए बता दे, कि इस पेंशन योजना का लाभ केवल खुदरा कारोबारी, दुकानदारों तथा स्वरोजगार करने वाले लोगों को 60 साल की उम्र होने के बाद ही मिलेगा, और इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको सबसे पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा।

पेंशन योजना में शामिल होने वाले लोग देशभर में फैले 3.25 लाख साझा सेवा केंद्रों पर पंजीकरण करा सकते हैं। योजना का फायदा लेने के लिए बहुत आसान नियम बनाया गाय है। इसके लिए आधार कार्ड और बैंक अकाउंट की जरूरत होगी। अगर आप भी इस पेंशन योजना में भाग लेना चाहते हैं तो पेंशन पाने के लिए आप जितनी रकम का योगदान करेंगे, योजना में सरकार भी बराबर का योगदान करेगी।

Related News