हिमाचल प्रदेश सरकार के तीन साल पूरे होने पर आयोजित एक समारोह में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि कोई भी किसानों की जमीन नहीं हड़प सकता है। कृषि कानूनों में ये पूरी व्यवस्था की गई है। यह प्रचारित किया गया है कि किसानों की भूमि को अनुबंध के माध्यम से छीन लिया जाएगा।

रक्षा मंत्री ने कहा, "जब भी भारत में बड़े सुधार हुए हैं, तो उनके प्रभाव को देखने में कुछ समय लगा है। पीएम नरेंद्र मोदी ने कृषि क्षेत्र में सुधार शुरू किए हैं, मैं किसान भाइयों से आग्रह करता हूं कि वे कम से कम डेढ़ साल देखें।" इन कृषि सुधारों के प्रभाव को देखने के लिए। ” उन्होंने कहा कि ऐतिहासिक कृषि सुधार के कारण, उन लोगों के पैरों के नीचे से जमीन खिसक गई है, जो दानदाताओं के नाम पर अपने निहित स्वार्थों का पालन करते थे। उनका व्यवसाय समाप्त हो जाएगा, इसलिए जानबूझकर देश के कुछ हिस्सों में एक गलत धारणा बनाई जा रही है कि हमारी सरकार एमएसपी व्यवस्था को समाप्त करना चाहती है।

राजनाथ सिंह ने जोर देकर कहा कि न्यूनतम समर्थन मूल्य को समाप्त करने का इरादा न तो कभी था और न ही इस सरकार का होगा। बाजार की व्यवस्था भी बनी रहेगी। कोई भी माँ का लाल अपनी जमीन दानदाताओं से नहीं छीन सकता है। 29 तारीख को केंद्र सरकार और दानदाताओं के बीच नए कृषि कानूनों को लेकर एक बार फिर बातचीत होगी। भाजपा नेता कैलाश चौधरी ने कहा कि अगर 20 तारीख को किसानों के दृष्टिकोण से चर्चा होगी, तो निश्चित रूप से परिणाम सामने आएंगे।

Related News