हर देश को ताकतवर बनाने के पीछे उसकी स्पेशल फोर्सेस का हाथ होता है, वैसे आप कमांडो फोर्स के बारे में तो जानते है, लेकिन आज हम आपको आपको ऐसे 5 खतरनाक कमांडो फोर्स के बारे में बात करेंगे जो आतंकवादियों को धुल चाटने में सबसे आगे है, तो चलिए आज जानते है उन 5 भारतीय कमांडो फोर्स के बारे में ,,

1 पैरा कमांडोज - यह भारत की सबसे शिक्षित कमांडोज होते हैं 1965 मैं भारत पाकिस्तान युद्ध और 1999 में कारगिल युद्ध की जीत में पैरा कमांडोज महत्वपूर्ण भूमिका निभा चुके हैं वहीं 2016 में हुई सर्जिकल स्ट्राइक में भी पैरा कमांडो उसका प्रमुख हाथ था।

2 मारकोस - मार्कोस इंडियन नेवी के कमांडो होते हैं और का गठन 1987 में किया गया था यूएस सील कमांडोज के बाद दुनिया की एकमात्र ऐसी फोर्स है जो पूरे हथियारों के साथ पानी के भीतर ऑपरेशन्स को अंजाम दे सकती है भारत के पास फ़िलहाल 1200 मार्कोस कमांडो है।

3 गरूड़ कमांडोज - यह भारत की वायु सेना के कमांडो होते हैं भारत के पास लगभग दो हजार गरुड़ कमांडो है यह कमांडो सभा में ही हथियारों से लैस किसी भी एरोप्लेन को नष्ट कर सकते हैं।

4 घातक - कहा जाता है कि घातक फोर्स क जवान इतने शक्तिशाली होते हैं कि एक जवान दुश्मन सेना के 20 सैनिकों को धूल चटान के लिए प्र्याप्त होता है. युद्ध के वक्त बटालियन के आगे चलने वाली भारतीय सेना की स्पेसल कंपनी गातक तोपखानों को नष्ट करने में माहिर होते हैं।

5 कोबरा - कोबरा कमांडो को 2008 में घटित किया गया था यह भारत में पल रहे नक्सलवाद के खिलाफ अपनी सेवाएं देते रहते हैं कोबरा कमांडोज बहुत ही खतरनाक होते हैं ।

Related News