समाचार एजेंसी एएनआई ने बताया है कि निर्भया के तीन दोषियों ने अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय (ICJ) से अपनी मौत की सजा पर रोक लगाने की मांग की है।

जिन तीन दोषियों ने ICJ (इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ़ जस्टिस) का दरवाजा खटखटाया है उनमें अक्षय, पवन और विनय शामिल हैं। अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय, जिसे कभी-कभी विश्व न्यायालय भी कहा जाता है, संयुक्त राष्ट्र का प्रमुख न्यायिक अंग है। आईसीजे राज्यों के बीच विवादों का निपटारा करता है और संयुक्त राष्ट्र द्वारा संदर्भित अंतर्राष्ट्रीय कानूनी मुद्दों पर सलाहकार राय देता है।

सुप्रीम कोर्ट ने पहले दिन में, चौथे दोषी मुकेश की याचिका को खारिज कर दिया था, मुकेश ने कानूनी उपायों की बहाली की मांग करते हुए आरोप लगाया कि उनके पहले के वकीलों ने उन्हें गुमराह किया था।

जस्टिस अरुण मिश्रा और एम. आर. शाह की खंडपीठ ने सिंह की याचिका को बरकरार नहीं रखते हुए कहा कि समीक्षा याचिका और क्यूरेटिव याचिका दोनों को खारिज कर दिया गया है।

5 मार्च को, अदालत ने 20 मार्च की सुबह 5.30 बजे तीनों दोषियों को फांसी की सजा देने का आदेश दिया था जिसमें दोषी मुकेश सिंह (32), पवन गुप्ता (25), विनय शर्मा (26) और अक्षय सिंह (31) शामिल हैं।

Related News