मणिपुर और नागालैंड में उपचुनाव के नतीजे मंगलवार को घोषित किए गए, भाजपा और उसकी सहयोगी नेशनल डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (एनडीपीपी) ने छह में से चार सीटें जीतीं। शेष दो सीटें निर्दलीय उम्मीदवारों के पास गईं। बीजेपी के उम्मीदवार ओइनम लुखोई सिंह ने वांगोई, सईतू से नंगमथांग हाओकिप और मणिपुर की वांगजिंग-टेंथा सीटों से पौनम ब्रजेन सिंह को हराया। एक स्वतंत्र, वाई अंतस खान, लिलोंग से जीता। भाजपा ने यह सीट नहीं लड़ी थी।

निर्दलीय उम्मीदवार चिनलुथांग ने अपना नामांकन वापस ले लिया, क्योंकि भाजपा प्रत्याशी जिनसुन्हाऊ को 22 अक्टूबर को चुराचांदपुर जिले की सिंघट सीट से निर्विरोध चुना गया था। मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह व्यंग्य कर रहे थे। “@ BJP4Manipur के लिए बहुत बड़ा दिन! हम 5 में से 4 सीटें जीत गए - @ BJP4Manipur ने केवल 4 AC में चुनाव लड़ा - #Manipur विधानसभा के बायपोल में। एक बार फिर मणिपुर के लोगों ने @ BJP4India के सिद्धांतों और विचारधारा में विश्वास दिखाया और माननीय पीएम, श्री @narendramodi जी के नेतृत्व में, "सिंह ने ट्वीट किया। विधानसभा और पार्टी दोनों से कांग्रेस के सभी मौजूदा विधायकों के इस्तीफे की वजह से सात नवंबर को चार सीटों के लिए उपचुनाव हुए।


नागालैंड में, एनडीपीपी के उम्मीदवार मेदो योखा ने कोहिमा जिले की 14 दक्षिणी अंगामी-आई सीट से जीत दर्ज की, जबकि निर्दलीय उम्मीदवार टी यांगसेओ संग्टम ने किपशायर जिले की 60 पुंग्रो-किफायर सीट से जीत दर्ज की। योखा को सत्ताधारी पीपुल्स डेमोक्रेटिक अलायंस का समर्थन प्राप्त था, जिसमें से भाजपा एक घटक है। उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी सेइवीली पीटर ज़शुमो को निर्दलीय उम्मीदवार से 641 मतों से हराया। संग्राम ने अपने निकटतम निर्दलीय प्रतिद्वंद्वी एस कुसुम्यू यमचुंगर को 1,416 मतों से हराया। “14 दक्षिणी अंगामी 1 ए / सी उपचुनाव जीतने पर एनडीपीपी उम्मीदवार मेडो योखा को हार्दिक बधाई। मैं आप सभी को नागालैंड के लोगों की सेवा के लिए शुभकामनाएं देता हूं, “एनडीपीपी के मुख्यमंत्री नीफिउ रियो ने ट्वीट किया।

Related News