वाशिंगटन: दुनिया के चौथे संक्रमित देश रूस में कोविद -19 का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। रविवार को देश में 5 हजार से ज्यादा नए मामले सामने आए हैं। देश में कुल मरीजों की संख्या 8 लाख 87 हजार से अधिक है। पिछले 24 घंटों में, देश में 77 नई मौतें हुई हैं। अब कुल मौतों का आंकड़ा 14 हजार को पार कर गया है।

कोविद -19 का पहला मामला पिछले साल दिसंबर में चीन के वुहान शहर में सामने आया था। इसके बाद, दुनिया भर में लगभग 2 करोड़ मामले सामने आए हैं और सात लाख से अधिक लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। वर्तमान में अमेरिका दुनिया का सबसे संक्रमित देश है। अमेरिका में मौत का आंकड़ा 1 लाख 61 हजार को पार कर गया है। संक्रमितों का आंकड़ा 50 लाख 6 हजार को पार कर गया है। जिसके बाद भारत तीसरा सबसे संक्रमित देश है। देश में 20 लाख से अधिक मामले सामने आए हैं और 42 हजार से अधिक लोग मारे गए हैं।

ब्राजील में कोविद -19 के कारण होने वाली मौतों की संख्या एक लाख से अधिक हो गई है। 30 लाख से अधिक मामले प्रकाश में आए हैं। पिछले 24 घंटों में, 905 लोगों ने सकारात्मक रिपोर्ट की। देश में अब तक 30 लाख 12 हजार 412 मामले सामने आए हैं और एक लाख 477 लोगों की मौत हुई है। कोविद -19 पर अंकुश लगाने के लिए सभी देश अपने स्तर पर प्रयास कर रहे हैं। सभी देश टीकों के मानव परीक्षण में लगे हुए हैं। रूस का दावा है कि उसने कोविद -19 का सफल मानव परीक्षण किया है। अन्य देश भी मानव परीक्षणों के प्रयासों में लगे हुए हैं।

Related News