नई दिल्ली: वन नेशन-वन राशनकार्ड के बाद, सरकार अब वन नेशन-वन स्टैंडर्ड को अंतिम रूप देने की तैयारी कर रही है। उपभोक्ता मंत्रालय का कहना है कि पूरे देश में वन नेशन-वन मानक लागू किया जाएगा। इसके लिए सभी संबंधित मंत्रालयों के साथ चर्चा चल रही है। केंद्रीय उपभोक्ता मंत्री रामविलास पासवान ने कहा है कि वन नेशन-वन स्टैंडर्ड पर मंथन चल रहा है।

उन्होंने कहा कि वह जल्द ही इस बारे में भारतीय मानक ब्यूरो (BIS) के अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे। वास्तव में, मंत्रालय ने वन नेशन-वन मानक के लिए एक समयरेखा भी निर्धारित की थी, लेकिन इसे कोरोना महामारी के कारण लागू नहीं किया जा सका। वन नेशन-वन स्टैंडर्ड का हवाला देते हुए, मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि यह एक बहुत लंबी प्रक्रिया है। लेकिन यह लक्ष्य हासिल किया जा सकता है। कोरोना महामारी के कारण कुछ देरी हुई है, लेकिन अब इसे प्राथमिकता के आधार पर आगे बढ़ाया जाएगा। मार्च 2021 तक देश भर में वन नेशन-वन राशनकार्ड का लक्ष्य हासिल करने के बाद, मंत्रालय वन नेशन-वन स्टैंडर्ड पर आगे बढ़ेगा।

मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा है कि देश में मानकों को तैयार करना बीआईएस की जिम्मेदारी है। लेकिन कई अन्य मंत्रालयों ने भी व्यक्तिगत वस्तुओं के लिए मानक तय किए हैं। हमारी कोशिश है कि संबंधित मंत्रालय अपने मानकों का निर्माण करें, लेकिन बीआईएस को उन मानकों को अधिसूचित करने की जिम्मेदारी वहन करनी चाहिए। भारतीय मानक ब्यूरो ने 20 हजार से अधिक मानक बनाए हैं।

Related News