केन्द्र सरकार 'एक राष्ट्र, एक राशन कार्ड' योजना को अब देश भर में लागू करने के लिए तैयार है। आप अगर इस योजना के बारे में नहीं जानते हैं तो पहले हम आपको इस योजना के बारे में बता देते हैं। योजना के पूरे देश में लागू होने के बाद कोई भी कार्डधारक राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून (एनएफएसए) के तहत किसी भी राज्य की राशन की दुकान से अपना राशन ले सकेगा। यानी आप एक राशन कार्ड का इस्तेमाल किसी भी राज्य में कर सकते हैं।

केन्द्र सरकार इस योजना को एक 1, 2020 से पूरे देश में लागू करना चाहती है। इस योजना को पहले ही आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, महाराष्ट्र और गुजरात में साल 2019 में ही लागू कर दिया गया था,और अब यह योजना पूरे भारत मे लागू कर दी जाएगी।

अधिकारी ने कहा कि मानक राशन कार्ड में राशन कार्ड धारक का जरूरी ब्योरा शामिल किया गया है। राज्यों से कहा गया है कि वह मानक राशन कार्ड दो भाषाओं में जारी करें। इसके अलावा राशन कार्ड 10 अंक वाला होगा जिसमे शुरआत के 2 अंक राज्य के कोड होंगे।

इस योजना के तहत किसी भी राज्य का नागरिक किसी अन्य राज्य में सस्ते दाम पर गेहूं और चावल जैसी जरूरत की चीजें खरीद सकेगा। इस योजना के तहत भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाया जाएगा।

Related News