कोरोना की वजह से गरीब मजदुर बहुत ही परेशान है, लेकिन इस संकट के दौर में आम लोगों के लिए खुशखबरी है। केंद सरकार देश के आम लोगों के खाते में 36000 रुपये सलाना देने जा रही है। दरअसल केंद्र सरकार गरीब और जरूरतमंद लोगों को आर्थक मदद के लिए कई तरह की योजनाएं चलाती है। इसके तहत केंद्र सरकार गरीब , विकलांग , विधवा , वरिष्ठ नागरिकों के खाते में सीधे तौर पर कैश या अन्य जरूरी चीजें भी मुहैया कराई जाती हैं।

कोरोना संकट को देखते हुए पिछले दिनों केंद्र सरकार 20 लाख करोड़ रुपये के आर्थिक राहत पैकेज का ऐलान किया किया था, ​जिसका एक बड़ा हिस्सा इन्हीं जरूरतमंद लोगों के लिए है। इन्हीं योजनाओं में से एक है ' प्रधानमंत्री श्रम योगी मान धन योजना ' (PM-SYM) योजना। 'प्रधानमंत्री श्रम योगी मान धन योजना ' (PM-SYM) के तहत सरकार देशभर में कचरा उठाने वाले , घरेलु कामगार , रिक्शा चालक , धोबी और खेतिहर मजूदरों जैसे असंगठित क्षेत्र के कामगारों को आर्थिक रुप से मदद करती है।

8 जून से मोदी सरकार इस भाव पर बेचेगी सोना, आपके हाथ में सिर्फ 5 दिन का मौका

हथेली पर अगर बना हो ये शुभ निशान, तो व्यक्ति बनता है धनवान

इस योजना के तहत सरकार 60 साल की उम्र के बाद सालाना 36 हजार रुपये की पेंशन देती है। एक आंकड़े के मुताबिक देश में ऐसे 42 करोड़ से अधिक वर्कर्स हैं , जिन्हें इस स्कीम के तहत लाभ मिल सकता है।

Related News