राज्य के कुछ हिस्सों से सांप्रदायिक तनाव की कई रिपोर्टों के साथ, उत्तर प्रदेश के अधिकारी यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देशन में दो प्रमुख आगामी त्योहारों - ईद और अक्षय तृतीया - की तैयारी कर रहे हैं।

चूंकि दोनों त्योहारों के एक-दूसरे से टकराने की आशंका है, आदित्यनाथ ने राज्य भर में सुरक्षा कड़ी करने और धार्मिक कार्यक्रमों के लिए नए दिशानिर्देश जारी करने का फैसला किया है। योगी प्रशासन ने कहा है कि कार्यक्रमों में माइक्रोफोन का उपयोग किया जा सकता है, लेकिन ध्वनि परिसर तक ही सीमित होनी चाहिए।

यूपी सरकार ने सोमवार को दिशा-निर्देश जारी करते हुए कहा कि माइक्रोफोन के उपयोग की अनुमति तभी दी जाती है जब वे पड़ोस के लोगों को परेशान ना करे। इसके अलावा, किसी भी नए स्थान पर माइक के उपयोग की अनुमति नहीं होगी।

द इंडियन एक्सप्रेस के अनुसार, सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा, "... सभी को अपनी धार्मिक विचारधारा के अनुसार पूजा करने की स्वतंत्रता है। माइक्रोफोन का उपयोग किया जा सकता है लेकिन यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि माइक्रोफोन की आवाज परिसर से बाहर न जाए। इससे दूसरों को असुविधा नहीं होनी चाहिए। किसी भी नए स्थान पर माइक्रोफोन लगाने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए।

इसके अलावा, सीएम योगी आदित्यनाथ ने भी 4 मई तक राज्य में सभी पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों की छुट्टियां रद्द कर दी हैं और उन सभी को 24 घंटे के भीतर रिपोर्ट करने के लिए कहा है, जो देश भर में दो प्रमुख त्योहारों के एक-दूसरे से टकराने और सांप्रदायिक हिंसा की घटनाओं के मद्देनजर हैं।

आदित्यनाथ ने पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार कहा- "सभी प्रशासनिक/पुलिस अधिकारियों, एसएचओ, सीओ और जिला पुलिस प्रमुखों से लेकर जिलाधिकारी, संभागीय आयुक्त तक की छुट्टी तत्काल प्रभाव से 4 मई तक रद्द की जाती है। जो वर्तमान में छुट्टी पर हैं, उन्हें अगले 24 घंटे में अपने पद के भीतर तैनाती के स्थान पर वापस जाना होगा। यह व्यवस्था मुख्यमंत्री कार्यालय द्वारा सुनिश्चित की जानी चाहिए।"

उन्होंने कहा, "संवेदनशील क्षेत्रों में अतिरिक्त पुलिस बलों को तैनात किया जाना चाहिए और स्थिति पर नजर रखने के लिए ड्रोन का इस्तेमाल किया जाना चाहिए। हर शाम, पुलिस बल को पैदल गश्त करनी चाहिए और पुलिस प्रतिक्रिया वाहन (पीआरवी) सक्रिय रहना चाहिए। "

मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि कई धार्मिक त्योहार चल रहे हैं, क्योंकि रमजान का महीना चल रहा है और ईद और अक्षय तृतीया एक ही तारीख को पड़ने की संभावना है। उन्होंने कहा कि ऐसे में पुलिस को मौजूदा माहौल को ध्यान में रखते हुए अतिरिक्त संवेदनशील होना होगा.

Related News