हमारे देश में किसी नामी नेता के बारे में जानने से पहले लोग उसके दाद-परदादा तक की जन्मकुंडली खंगालने का शौक रखते हैं। लोग यह जानने की फिराक में रखते हैं कि इस नेता के परदादा ने चंद लोगों के साथ मिलकर थाना ही फूंक दिया था। जी हां, दोस्तों इस स्टोरी में आज हम उस नेता के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ बयान देकर सियासी गलियारे में तहलका मचा दिया था।

मणिशंकर ने एक बार कहा था कि 2014 से पहले मैंने सोचा भी नहीं था कि मुसलमानों को पिल्ला समझने वाला एक मुख्यमंत्री देश का प्रधानमंत्री बन जाएगा। इतना ही नहीं इस नेता ने अपनी हदें पार करते हुए गुजरात विधानसभा चुनाव से ठीक पहले कह दिया था कि यह मोदी बड़ा ही ​नीच किस्म का आदमी है। लिहाजा कांग्रेस ने इस नेता को अपनी पार्टी से निंलबित कर दिया था लेकिन महीनेभर पहले मणिशंकर शंकर अय्यर को फिर से कांग्रेस में शामिल कर लिया गया है। अब समझ गए होंगे कि मणिशंकर अय्यर के बारे में जो किस्सा आपको बताने जा रहा हूं वह कितना दिलचस्प होगा।

आपको बता दें कि 3 दिसंबर 2000 को टाइम्स ऑफ इंडिया को अमर​ सिंह ने एक इंटरव्यू दिया था जिसके अनुसार उन्होंने मणिशंकर अय्यर की पिटाई कर दी थी। जी हां, वही अमर सिंह मुलायम सिंह वाले, अखिलेश यादव वाले अमर सिंह और अमिताभ बच्चन वाले अमर सिंह।

अमर सिंह के अनुसार, मशहूर पत्रकार एचके दुआ की शादी हुई थी, दिल्ली की उस पार्टी में कई महत्वपूर्ण लोग शामिल थे। इस पार्टी में अमर सिंह के अलावा मणिशंकर अय्यर भी मौजूद थे। अमर सिंह के शब्दों में-मणिशंकर अय्यर ने कहा कि तुम्हारी वजह से सोनिया गांधी प्रधानमंत्री नहीं बन पाई क्योंकि वह एक विदेशी महिला है। बावजूद इसके अमर सिंह चुप रहे और फिर उन्होंने यह आरोप नकार दिया।

दरअसल मणिशंकर 1999 की उस घटना के बारे में जिक्र कर रहे थे, जब मुलायम सिंह की समर्थन वापसी के चलते कांग्रेस सत्ता में नहीं आ पाई थी। सपा प्रवक्ता की हैसियत से इस बात की घोषणा अमर सिंह ने ही की थी।

अमर सिंह कहते हैं कि मणिशंकर यहीं नहीं रूके बल्कि मुझे अवसरवादी कहा। मैंने कहा मैं तो कल भी मुलायम सिंह के साथ था और आज भी हूं। तुम तो कांग्रेस से सीट नहीं मिलने पर ममता के साथ चले गए वहां ठुकराए जाने पर दोबारा कांग्रेस में लौट आए।

इसके बाद मणिशंकर ने अमर सिंह को देश के उद्योगपतियों का दलाल और अंबानी का कुत्ता करार दिया। तब अ​मर सिंह ने कहा कि यह तू नहीं तेरी शराब बोल रही है। मणिशंकर ने कहा कि नहीं ये मेरा दिल और दिमाग बोल रहा है।

अमर​ सिंह बताते हैं कि पार्टी के दौरान तमाशा खड़ा करके मणिशंकर अय्यर सोनिया गांधी के सामने अपनी झांकी सजाना चाहते थे। लेकिन वह ऐसा नहीं होने देना चाहते थे। इसके बाद अय्यर ने मेरी मां को गाली दिया।

अमर सिंह ने कहा कि मैं भी तेरी मां को गाली दे सकता हूं लेकिन मैं इस हद तक नहीं गिरूंगा। मणिशंकर अपनी हदें पार करते गए। इसके बाद मणिशंकर ने मुलायम सिंह को भल-बुरा कहना शुरू कर दिया। अब मेरे सब्र की सीमा टूट चुकी थी, इसलिए मैंने अय्यर को पीट दिया। उन्होंने कहा कि मैंने उसे उतना नहीं पीटा जिसके लायक वह था।

Related News