नई दिल्ली: कांग्रेस द्वारा अपनी खोई हुई राजनीतिक जमीन वापस पाने के लिए निकाली जा रही भारत जोड़ी यात्रा को लेकर हर दिन नए विवाद सामने आ रहे हैं. अब एक अहम कार्यक्रम में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी की गैरमौजूदगी सवालों के घेरे में आ गई है. रिपोर्ट के मुताबिक, कांग्रेस की प्रदेश इकाई के अध्यक्ष के सुधाकरन को राहुल गांधी के क्रांतिकारियों के सम्मान समारोह में शामिल नहीं होने के लिए माफी मांगनी पड़ी थी. इससे पहले, उन्होंने राहुल गांधी से हिंदू और भारतीय घृणा के लिए कुख्यात पुजारी से मिलने के लिए भी सवाल किया था।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक केरल के दो क्रांतिकारियों गांधीवादी केई मेमन और पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित पी गोपीनाथन नायर के स्मारक का अनावरण किया जाना था. यह कार्यक्रम तिरुवनंतपुरम के निम्स अस्पताल में प्रस्तावित था। खबर है कि केरल प्रदेश कांग्रेस इकाई के प्रमुख सुधाकरन की मौजूदगी में परिवार की ओर से राहुल को न्योता भी भेजा गया था. खबर है कि सेनानियों के इस सम्मान समारोह में शामिल होने के लिए सुधाकरण, यूडीएफ नेता एमएम हसन और स्थानीय सांसद शशि थरूर निम्स अस्पताल पहुंचे थे. हालांकि आमंत्रण के बाद भी राहुल गांधी नहीं पहुंचे. बताया जा रहा है कि राहुल गांधी ने पहले कार्यक्रम में आने के लिए हामी भरी थी, लेकिन नहीं आए. इसके बाद प्रदेश कांग्रेस इकाई के अध्यक्ष को सभी से माफी मांगनी पड़ी और इस पूरे घटनाक्रम का एक वीडियो भी वायरल हो रहा है.


इससे पहले शुक्रवार (10 सितंबर) को राहुल गांधी चर्च गए और पादरी जॉर्ज पोन्नैया से मिले, जो अपने भारत विरोधी बयानों को लेकर विवादों में रहे थे। इस पर बीजेपी ने तीखे सवाल खड़े किए. बीजेपी नेता शहजाद पूनावाला ने ट्वीट किया था, ''इस शख्स को अतीत में हिंदू विरोधी नफरत के आरोप में गिरफ्तार किया जा चुका है. उसने यह भी कहा था कि मैं जूते पहनता हूं ताकि भारत माता की अशुद्धियां हमें दूषित न करें.'' वायरल वीडियो में जॉर्ज पोन्नैया कहते हैं कि यीशु ही असली भगवान हैं, वह शक्ति या अन्य हिंदू हिंदू देवताओं की तरह नहीं हैं।


वीडियो में पोन्नैया को यह कहते हुए सुना जा सकता है, 'यीशु एक इंसान के रूप में पैदा हुए असली भगवान हैं। शक्ति (माँ दुर्गा को 'शक्ति' कहा जाता है) और किसी और की तरह नहीं।' हालांकि, इस दौरान राहुल गांधी, जो खुद को 'जनेउधारी ब्राह्मण' बताते हैं, कभी कश्मीरी पंडित, और कभी शिव योग सीखने की इच्छा व्यक्त करते हैं, ऐसे अपमान पर वीडियो में चुपचाप बैठे पुजारी के शब्दों को सुनते दिखाई दे रहे हैं। हिंदू देवताओं के लिए। पुरोहित पूरी चर्चा के दौरान यह साबित करने की कोशिश करते रहे कि यीशु ही असली देवता थे और हिंदू देवता काल्पनिक थे। वहीं हिंदुत्व की व्याख्या करने वाले विद्वान कहे जाने वाले राहुल गांधी चुपचाप पुजारी की बातों का समर्थन करते रहे. ऐसे में यह भी गौर करने वाली बात है कि हिंदू बहुल देश में राहुल गांधी जिस भारत जोड़ी यात्रा पर जा रहे हैं, हिंदुओं से नफरत करने वाले लोगों से मिल रहे हैं और ऐसे भारत विरोधी बयान दे रहे हैं.

Related News