दिल्ली कांग्रेस मुख्यालय में दो दिन के मंथन के बाद पार्टी हाईकमान ने मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री का नाम घोषित कर दिया है। बता दें कि कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कमलनाथ मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। लेकिन कमलनाथ के नाम एक और उपलब्धि जुड़ गई है। जी हां, उन्होंने देश के सबसे अमीर मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू को काफी पीछे छोड़ दिया है। मतलब साफ है, अब वह देश के सबसे अमीर मुख्यमंत्रियों की सूची में शीर्ष पर होंगे।

लोकसभा चुनाव 2014 में कमलनाथ ने चुनाव आयोग को हलफनामे में अपनी संपत्ति का जो ब्यौरा दिया था, उसके अनुसार मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ के पास कुल 206 करोड़ रुपए की संपत्ति है। इसी हलफनामें से यह भी पता चलता है कि कमलनाथ पर जहां 5 करोड़ रुपए का कर्ज है, वहीं इनके पास 2 कारें जिनकी कुल कीमत 19 लाख रुपए बताई गई है। इन कारों में एक एम्बेसडर क्लासिक तथा दूसरी सफारी स्टॉर्म एसयूवी है। बता दें कि कमलनाथ को साल 2011 में 273 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ देश का सबसे अमीर कैबिनेट मंत्री माना गया था।

फरवरी, 2018 में एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, देश के सबसे अमीर मुख्यमंत्रियों में पहले नंबर पर आंध्र प्रदेश के सीएम चंद्रबाबू नायडू मौजूद थे। बता दें कि चंद्रबाबू नायडू की कुल संपत्ति 177 करोड़ रुपए है। वहीं दूसरे पायदान पर 129.57 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ अरुणाचल प्रदेश प्रदेश के सीएम पेमा खांडू मौजूद रहे। बता दें कि कमलनाथ के मुख्यमंत्री बनते ही अब पेमा खांडू तीसरे पायदान पर आ जाएंगे।

बता दें कि देश के सर्वाधिक अमीर मुख्यमंत्रियों में क्रमश: पंजाब के अमरिंदर सिंह ( कुल संपत्ति 48.31 करोड़ रुपए) तथा तेलंगाना के चंद्रशेखर राव ( कुल संपत्ति 15.51 करोड़ रुपए) का नाम भी शामिल है।

Related News