कोरोना की वजह से पूरा देश अभी लॉकडाउन चल रहा है, 3 मई को तीसरा लॉकडाउन ख़त्म होने वाला है इसी बीच गृहमंत्रालय की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि लॉकडाउन से कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में देश को काफी लाभ हुआ है, लॉकडाउन को 4 मई से अगले 2 सप्ताह तक बढ़ाने की घोषणा की जाती है।

लेकिन बहुत से राज्यों में रेड, ग्रीन और ऑरेन्ज जोन के लिए अलग-अलग गाइडलाइंस तैयार की गई हैं, ग्रीन और ऑरेन्ज जोन में काफी छूट भी दी गई है,तो चलिए जानते है नई गाइडलाइंस के बारे में ,,

3 मई के बाद जानिए Lockdown में कैसा रहेगा आपके अपने शहर का सीन

ग्रीन जोन में सभी बड़ी आर्थिक गतिविधियों की छूट दे दी गई है,दफ्तर और फैक्ट्रियों को शर्तों के साथ शुरू करने की इजाजत दी गई है,नई गाइडलाइन में कहा गया है कि रेड जोन में बड़ी संख्या में अन्य गतिविधियों की अनुमति होगी, ग्रामीण क्षेत्रों में सभी औद्योगिक और निर्माण गतिविधियां, जिनमें मनरेगा कार्य, खाद्य प्रसंस्करण इकाइयां और ईंट-भट्टे शामिल हैं, इनको अनुमति दी गई है।

3 मई के बाद लॉकडाउन आगे बढ़ाएंगे योगी सरकार, लेकिन इस नए फॉर्मूला से होगा काम

गृह मंत्रालय के मुताबिक, रेड जोन में कई तरह के प्रतिबंध होंगे. यहां साइकिल रिक्शा, ऑटो रिक्शा, टैक्सी और कैब सेवा नहीं उपलब्ध होगी, यहां एक जिले से दूसरे जिले के बीच बस सेवा भी बंद रहेगी, स्पा, सैलून और नाई की दुकाने नहीं खुलेंगी।

कुछ गतिविधियां पूरे भारत में सभी जोन में बंद रहेंगी जिसमें हवाई मार्ग, रेल, मेट्रो और सड़क मार्ग द्वारा अंतरराज्यीय आवागमन सहित स्कूलों, कॉलेजों, और अन्य शैक्षिक और प्रशिक्षण / कोचिंग संस्थानों का संचालन शामिल है।

Related News