भारत, जिसने जीडीपी के मामले में फ्रांस और ब्रिटेन को पछाड़ दिया, आर्थिक स्वतंत्रता की सफलता का प्रमाण है। यह अमेरिकी प्रतिनिधि सभा के शीर्ष अमेरिकी सांसद जो विल्सन ने कहा था। फरवरी में अमेरिका स्थित थिंक टैंक वर्ल्ड पॉपुलेशन रिव्यू के अनुसार, भारत 2019 में ब्रिटेन और फ्रांस को पछाड़कर दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है।

विल्सन ने कहा, "पिछले साल, पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में, भारत ने सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के मामले में ब्रिटेन और फ्रांस को पीछे छोड़ दिया है। हालांकि, वुहान वायरस ने आर्थिक प्रगति को रोक दिया है"।

विल्सन ने शुक्रवार को कहा कि "भारत कभी एक समाजवादी सोच वाला देश था, लेकिन अब यह एक मुक्त-बाजार देश में बदल गया है। इससे न केवल गरीबी कम हुई है बल्कि यह आर्थिक स्वतंत्रता की सफलता का प्रमाण है"। विल्सन ने कहा कि भारत और अमेरिका के बीच गठबंधन उस समय और मजबूत हो गया जब राष्ट्रपति ट्रम्प ने पिछले साल 22 सितंबर को ह्यूस्टन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत 50,000 से अधिक भारतीय-अमेरिकियों की उपस्थिति में किया। यह अमेरिकी इतिहास का सबसे बड़ा स्वागत कार्यक्रम था।

Related News