देश-दुनिया से जुडी हर वो खबर ... जो आपको जानना हैं जरुरी। राजनीति और सैन्य क्षेत्रों से जुडी लेटेस्ट और रोचक ख़बरों के लिए चैनल को फॉलो करें।

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) जब से केंद्र में आई है तब से अपने अलग कामों की वजह से चर्चा में रही है। मोदी सरकार ने डिजिटल इंडिया, नोटबंदी और कई सारी योजनाएं लेकर आई जिनकी वजह से वो हमेशा चर्चा में बनी रही। लेकिन बीजेपी सरकार के दौरान कई बड़ी जगहों के नाम भी बदले गए वो अब चर्चा का विषय बन गया है। अब हाल ही में ऐतिहासिक शहर इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज कर दिया गया जिसको लेकर सोशल मीडिया पर मिली जुली प्रतिक्रिया मिल रही है। लेकिन आज हम आपको वो जगह बताने जा रहे है जिनके नाम भाजपा सरकार में बदले गए-

गुड़गांव से गुरुग्राम

साल 2016 में हरियाणा की साइबर सिटी का गुड़गांव का नाम बदलकर गुरुग्राम कर दिया गया। पहली बार गुड़गांव का नाम गुरुग्राम रखने की कवायद 2010 में शुरु की गई थी।

रेस कोर्स रोड से लोक कल्याण मार्ग

राजधानी नई दिल्ली में स्थित रेस कोर्स रोड राजनीतिक लिहाज से काफी चर्चित और अहम रही है क्योंकि यहीं भारत के प्रधानमंत्री का निवास होता है। हालांकि, नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद इस सड़क का नाम बदलकर लोक कल्याण मार्ग कर दिया गया।

औरंगजेब रोड से APJ अब्दुल कलाम रोड

लुटियन की दिल्ली में मुगल शासक औरंगजेब के नाम पर बनी सड़क औरंगजेब रोड का नाम बदलकर पूर्व राष्ट्रपति और महान वैज्ञानिक डॉ. ए पी जे अब्दुल कलाम के नाम पर रख दिया गया।

डलहौजी रोड से दारा शिकोह रोड

साल 2017 में दिल्ली में स्थित डलहौजी रोड का नाम बदलकर दारा शिकोह रोड कर दिया। दारा शिकोह पांचवें मुगल बादशाह शाहजहां के सबसे बड़े बेटे थे। इन्हें हिंदू-मुस्लिम एकता और भाईचारे के लिए जाना जाता है।

मुगलसराय जंक्शन से पंडित दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन

केंद्र की मोदी सरकार ने उत्तर प्रदेश के चंदौली जिले में पड़ने वाले मुगलसराय रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन करने की घोषणा की थी। चार दशक पहले कानपुर से पटना के सफर पर निकले पंडित दीनदयाल उपाध्याय का शव इसी मुगलसराय के रेलवे यार्ड में एक पोल के पास पाया गया था।

इलाहाबाद से प्रयागराज

अभी हाल ही में उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने इलाहाबाद शहर का नाम बदलकर प्रयागराज कर दिया गया है। बता दें कि लगभग 160 साल पहले इस शहर का नाम प्रयाग ही था।

Related News