ब्रिटिशर्स द्वारा स्थापित की गई केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) का 79वां स्थापना दिवस आज देशभर में मनाया जा रहा हैं। जुलाई 27, 1939 को 02 बटालियन के साथ मध्यप्रदेश के नीमच में क्राउन रिप्रेजेंटेटिव पुलिस (सीआरपी) के नाम से इसकी स्थापना की गयी थी। सन 47 में आजादी मिलने के बाद तत्कालीन गृह मंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल ने साल 1949 को इसका नाम 'सेंट्रल रिजर्व पुलिस बल' रखा।

किसी समय 02 बटालियन से शुरू हुआ यह बल आज 246 बटालियन के साथ दुनिया की सबसे बड़ा अर्धसैनिक बल कहलाता हैं। सीआरपीएफ का गौरवशाली इतिहास अब 79 वर्ष का होने जा रहा है। देश की बाहरी सीमाओं की सुरक्षा से लेकर आंतरिक सुरक्षा की जिम्मेदारी निभाने वाले इस बल को भारत के केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों में सबसे बड़ा माना जाता हैं।

बात झारखण्ड राज्य में तैनात केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल की बात करे तो, इसने नक्सलियों का सामना कर उन्हें मुंहतोड़ जबाव दिया हैं और दे रहा हैं। इसके साथ ही वह सामाजिक कार्यों में भी आगे हैं। उन्होंने पिछले दो सालों में लगभग 80,000 से अधिक पौधारोपण किये हैं और समय समय पर रक्तदान शिविर का आयोजन कर पिछले एक वर्ष में लगभग 2100 यूनिट रक्तदान कर ब्लड बैंकों तक पहुंचाया हैं।

Related News