श्रीरामचरितमानस में, गोस्वामी तुलसीदास ने श्रीराम के चरणों में 5 संकेत बताए हैं। इनमें ध्वज, वज्र, अंकुश, कमल और खड़ी रेखा शामिल हैं। आज हम आपको इन्हीं संकेतों के बारे में बताने जा रहे हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि अगर ये संकेत पैर में मौजूद हो तो क्या होगा। आइए जानते हैं

1. खड़ी रेखा- यह एक रेखा है और इसका रंग गुलाबी है। इसके अवतार सनक, सनंदन, सनतकुमार, और सनातन हैं, और इस चिन्ह पर ध्यान करने वाले को महायोग की प्राप्ति होती है।

2. वज्र- इस चिह्न का रंग बिजली के रंग की तरह है। इसका अवतार इंद्र का वज्र है। जो लोग इस पर ध्यान देते हैं, उनके पाप धीरे-धीरे कम हो जाते हैं और उन्हें ताकत मिलती है।

3. कमल- कहा जाता है कि कमल के निशान का रंग लाल-गुलाबी होता है। इसका अवतार विष्णु-कमल है। कहा जाता है कि इस पर ध्यान करने वालों की प्रसिद्धि बढ़ती है और उनका मन प्रसन्न रहता है।

4. अंकुश- इसका रंग काला है। ऐसा कहा जाता है कि जो व्यक्ति इसका ध्यान करता है उसे दिव्य ज्ञान प्राप्त होता है। उत्सर्जित मल नष्ट हो जाते हैं और मन का नियंत्रण शुरू हो जाता है।

5. झंडा - ऐसा कहा जाता है कि झंडा के निशान का रंग लाल होता है। इसे एक विचित्र चरित्र कहा जाता है और इसके ध्यान से व्यक्ति को जीत और प्रसिद्धि मिलती है।

Related News