महात्मा गांधी ने भारत को स्वतंत्र बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। बापू और उनके उपदेश पूरे विश्व में प्रसिद्ध हैं। उनके निस्वार्थ कर्म और जिस तरह से उन्होंने हमें अहिंसा, शांति और मानवता का अर्थ सिखाया था, वह आज भी याद किया जाता है।

हम बचपन से अपने राष्ट्र के पिता के बारे में पढ़ रहे हैं। उनके संघर्षों और कष्टों की कहानियाँ हमेशा हमारी पाठ्यपुस्तकों में होती थीं और लगभग सभी माता-पिता अपने बच्चों को उनके बारे में पढ़ाने की कोशिश करते हैं, जैसा कि वे थे।

हालाँकि, महात्मा गांधी के बारे में ऐसे कई तथ्य हैं जिनसे हम में से कई लोग अवगत नहीं हैं। महात्मा गांधी का परिवार भारत और विदेश में रहता है लेकिन उनके बारे में कुछ ही लोग जानते हैं।

रिकॉर्ड्स की मानें तो गांधी के 154 वंशज भारत के अलावा 6 अलग-अलग देशों में रहते हैं। उनके बेटे हरिलाल के बेटे कांतिलाल भी इनमें से एक हैं। गांधी जी के परिवार में उनकी पढ़पोती मेधा गांधी सबसे ज्‍यादा लोकप्रिय है। मेदा का जन्‍म अमेरिका में हुआ था और सोशल मीडिया पर वो अपनी तस्‍वीरें डालती रहती हैं।

महात्मा गांधी की पोती और कांतिलाल गांधी की बेटी मेधा गांधी हैं। स्वतंत्रता के बाद, कांतिलाल का परिवार अमेरिका में बस गया। मेधा गांधी, जो अमेरिका में अपने परिवार के साथ रहती हैं, महात्मा गांधी के कारण ही नहीं बल्कि उनकी ग्लैमरस जीवनशैली के कारण भी प्रसिद्ध हैं।

गांधीजी की पोती मेधा का जन्‍म अमेरिका में ही हुआ था इसलिए उन्‍हें कानूनी तौर पर अमेरिका की नागरिकता प्राप्‍त है।बॉस्‍टन में मेधा डीजे का काम करती हैं और इसके साथ ही वो कई टीवी शोज़ का निर्देशन भी कर चुकी हैं।

अपनी मुखर प्रतिभा के लिए जानी जाने वाली मेधा एक हास्य लेखिका और पैरोडी निर्माता हैं। मेधा ने ओहियो में सबसे प्रसिद्ध शो में से एक का निर्माण किया है, द डेव और जिमी शो ’। "babyhotsauce" के नाम से प्रसिद्ध, मेधा के इंस्टाग्राम पर 52K से अधिक फॉलोअर्स हैं।

उनकी ग्लैमरस जीवनशैली कई लोगों को आकर्षित करती है। हां, उनका नाम भारतीय इतिहास से जुड़ा हुआ है, लेकिन मेधा अमेरिका में आधुनिक जीवन जीती हैं।

Related News