प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को पाकिस्तान के नए प्रधान मंत्री शाहबाज शरीफ को शपथ ग्रहण करने के कुछ ही मिनटों के भीतर बधाई दी। उन्होंने यह भी कहा कि भारत आतंकवाद मुक्त क्षेत्र में शांति और स्थिरता चाहता है।

पाकिस्तान की संसद ने सोमवार को निर्विरोध शहबाज शरीफ को देश के 23वें प्रधानमंत्री के रूप में चुना, जिससे राजनीतिक अनिश्चितता समाप्त हो गई। गौरतलब है कि 8 मार्च को उनके पूर्ववर्ती इमरान खान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पेश किए जाने के बाद उन्हें पाकिस्तान के पीएम का पद छोड़ना पड़ा।

जानकारी के लिए बता दें कि शहबाज का जन्म 23 सितंबर 1951 को लाहौर, पंजाब, पाकिस्तान में एक पंजाबी भाषी कश्मीरी परिवार में हुआ था। मुहम्मद शरीफ के पिता एक उच्च-मध्यम वर्ग के व्यापारी और उद्यमी थे, जिनका परिवार व्यापार के लिए कश्मीर के अनंतनाग से स्थानांतरित हो गया था और बाद में पंजाब के अमृतसर जिले के जाति उमरा गांव में बस गया था।

अब्बास शरीफ और नवाज शरीफ उनके दो भाई हैं। नवाज शरीफ पाकिस्तान के तीसरे निर्वाचित प्रधानमंत्री हैं।

शहबाज शरीफ की कुल संपत्ति

2013 में उनकी कुल संपत्ति 336.9 मिलियन रुपये थी। शहबाज शरीफ के पास 83 एकड़ से ज्यादा खेत है। उनके पास पाकिस्तान में चार गैर-कृषि संपत्तियां हैं, साथ ही लंदन में एक घर भी है। उनके पास दो ऑटोमोबाइल भी हैं और उनके बैंक खातों में 21.9 मिलियन रुपये हैं।

पाकिस्तान और विदेशों में उनकी संपत्ति 247.49 मिलियन रुपये है, लेकिन उनके पास पाकिस्तान और यूनाइटेड किंगडम में ऋण और बंधक के रूप में 146.67 मिलियन रुपये की देनदारी भी है, जिससे उनकी कुल संपत्ति 100.71 मिलियन रुपये है।

उनकी पहली पत्नी नुसरत शहबाज की कुल संपत्ति 235.21 मिलियन रुपये है। लाहौर और डूंगा गली, हजारा डिवीजन, केपी में उनके दो आवास हैं, जिनमें से प्रत्येक की कीमत 186.58 मिलियन रुपये है, साथ ही साथ कई कृषि और औद्योगिक उद्यमों में शेयर हैं।

शहबाज शरीफ की दूसरी पत्नी तहमीना शहबाज की कुल संपत्ति 5.76 मिलियन रुपये है, जिसमें आभूषण और घरेलू फर्नीचर में 4 मिलियन रुपये शामिल हैं।

Related News