ममता बनर्जी, जिन्हें प्यार से ‘दीदी, के नाम से जाना जाता है, एक भारतीय राजनीतिज्ञ हैं जो भारत में पश्चिम बंगाल राज्य की वर्तमान मुख्यमंत्री हैं। यह पद संभालने वाली वह 8 वीं मुख्यमंत्री हैं। वह 1998 में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस से चूकने के बाद अखिल भारतीय तृणमूल कांग्रेस (AITC) के संस्थापक भी हैं। वह पार्टी की अध्यक्ष और सुप्रीमो हैं।

बनर्जी पश्चिम बंगाल राज्य के इतिहास में पहली महिला मुख्यमंत्री हैं। उन्होंने पहले रेल मंत्री के रूप में कार्य किया, ऐसा करने वाली पहली महिला बनीं। वह भारत सरकार की कैबिनेट में कोयला मंत्री, मानव संसाधन विकास, युवा मामले, खेल मंत्री और महिला और बाल विकास मंत्री बनने वाली पहली महिला भी हैं।

इस लेख में, हम ममता बनर्जी की कमाई, आय, निवल मूल्य आदि पर चर्चा करेंगे।

मिस बनर्जी ने 2016 के पश्चिम बंगाल महासभा चुनावों से पहले चुनाव आयोग के साथ एक हलफनामा दायर किया जहां वह एक उम्मीदवार भी थीं। ममता बनर्जी की कमाई और कुल संपत्ति इन परिसंपत्तियों के कारण है, जो नीचे वर्णित हैं।

ममता बनर्जी की कुल संपत्ति

फाइलिंग के अनुसार, उसके पास हाथ में नकदी के रूप में लगभग 18 हजार रुपए थे। उसकी निवल संपत्ति का बड़ा हिस्सा बैंकों और अन्य वित्तीय संस्थानों में उसकी जमा राशि से आता है। कोलकाता में भारतीय स्टेट बैंक के दो खातों में उसके लगभग 21.5 लाख रुपये हैं। चुनाव व्यय खाते में उसके पास अतिरिक्त 6 लाख रुपये भी हैं।

बनर्जी के पास 26 हजार रुपये के गहने भी थे, जिनका वजन लगभग 10 ग्राम था और अन्य संपत्ति 2 लाख रुपये से अधिक थी। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री के रूप में, ममता बनर्जी का वेतन लगभग 2 लाख रुपये प्रति माह है।

टीएमसी प्रमुख एक चित्रकार और कवि भी है और उसने लगभग 300 पेंटिंग 9 करोड़ रुपये में बेची है, अनुमान है कि इस पैसे को उन्होंने दान में दिया है। वह एक प्रकाशित लेखिका भी हैं और उन्होंने विभिन्न पत्र-पत्रिकाओं में बंगाली में कई किताबें और कविताएँ प्रकाशित की हैं।

ममता बनर्जी का घर और कारें

ममता बनर्जी के घरों में केवल उनका पैतृक घर शामिल है और उनके पास कोई व्यावसायिक या आवासीय संपत्ति नहीं है। वह लंबे समय तक कोलकाता में अपने हरीश चटर्जी स्ट्रीट हाउस में रहीं।

उसके पास अपना कोई वाहन या कार नहीं है और वह पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री के रूप में परिवहन सेवाओं का उपयोग करती है।

ममता बनर्जी की कमाई और कुल कारकों में से लगभग 30 लाख रुपये से अधिक की कुल संपत्ति, इस कद के एक राजनेता के लिए बहुत कम राशि है।

Related News