दोस्तों, आपको बता दें कि यह कुशल पायलटों का ही कमाल है कि दुर्गम स्थानों में बने बेहद खतरनाक एयरपोर्ट पर यह अपने विमानों की सुरक्षित लैंडिंग करा देते हैं। इस स्टोरी में हम आपको दुनिया की कुछ रोमांचक एयरपोर्ट के बारे में बताने जा रहे हैं ।

1. र्कोर्शेवेल एयरपोर्ट- चारो तरफ बर्फ के पहाड़
बता दें कि फ्रांस में मौजूद र्कोर्शेवेल एयरपोर्ट खतरों से भरा हुआ है। 525 मीटर लंबा एयरपोर्ट ऊंची बर्फीली पहाड़ियों पर मौजूद है।

2. जिब्राल्टर- यहां सड़क पर होती है विमानों की लैंडिंग
अगर आपके सामने ही सड़क से एक विमान गुजरे तो यह बेहद रोमांचक अनुभव होगा। जी हां, समतल जमीन के अभाव में जिब्राल्टर एयरपोर्ट का यह रनवे एक व्यस्त रोड से होकर गुजरता है। यहां हर विमान की लैंडिग के वक्त ट्रैफिक रोक दिया जाता है।

3. बर्फ का महासमंदर - विमानों की मुश्किल लैंडिंग
अंटार्कटिक क्षेत्र को बर्फ का महासमंदर कहना बिल्कुल सटीक बात होगी। इस इलाके में शोध के लिए कई केंद्र बनाए गए हैं। ऐसे में वैज्ञानिकों तक सामान पहुंचाने के लिए अंटार्कटिक क्षेत्र में साढ़े चार करोड़ ऑस्ट्रेलियाई डॉलर से बर्फ पर ही हवाई पट्टी बनाई गई। इस एयरपोर्ट पर विमानों के फिसलने का खतरा बना रहता है।

4. अगाती एयरपोर्ट- बेहद छोटा एयरपोर्ट
लक्षद्वीप में मौजूद अगाती एयरपोर्ट अपने आप में ऐसा अकेला एयरपोर्ट है, जो समुद्र के बीच में नजर आता है। इस एयरपोर्ट पर चूक का मतलब है विमान सीधे समुद्र में समा जाएगा।

5. मैदीरा एयरपोर्ट
पुर्तगाल का मैदीना एयरपोर्ट दिखने में बेहद सुंदर है, लेकिन चुनौतियां भी बहुत हैं। इस एयरपोर्ट पर होने वाली जरा सी चूक विमान को चकनाचूर कर सकती है या फिर पानी में लैंड करा सकती है।

6. खुम्बू- मौत की हवाई पट्टी
नेपाल के खुम्बू में 8000 फुट की ऊंचाई पर बनो इस रनवे को मौत की हवाई पट्टी कहा जाता है। दरअसल इस एयरपोर्ट के चारो तरफ ऊंची पहाड़ियां हैं। जरा सी चूक होने पर विमान सीधे गहरी खाई में जा सकता है।

7. गिसबॉर्न एयरपोर्ट
बता दें कि गिसबॉर्न एयरपोर्ट अपने आप में एक अनोखा एयरपोर्ट है। क्योंकि यहां रेल मार्ग और हवाईमार्ग एक दूसरे को क्रॉस करते हैं। इस रूट पर ट्रेन और विमान के समय में अंतर रखा जाता है, ताकि कोई बड़ी दुर्घटना ना हो। कई बार ट्रेन व प्लेन के आवागमन में बहुत कम समय का अंतर होता है।

Related News