इस्लाम का सबसे पवित्र स्थल, मक्का की ग्रैंड मस्जिद अब मुसलमानों के लिए खुला रहेगा। अब, लोगों को उमराह के लिए आने की अनुमति दी गई है। COVID-19 वायरस महामारी के कारण पिछले छह महीनों से प्रतिबंध लागू थे। सऊदी अरब ने अब इसे कई चरणों में खोलने का फैसला किया है।

पहले चरण के दौरान, केवल 4 अक्टूबर को सऊदी अरब के लोगों को ग्रैंड मस्जिद में आने की अनुमति दी जाएगी। इस दौरान आने वाले लोगों की संख्या 6,000 होगी। दूसरा चरण 18 अक्टूबर से शुरू होगा। दूसरे चरण के दौरान भी, केवल सऊदी अरब के लोगों को ग्रैंड मस्जिद में प्रवेश मिलेगा। लेकिन, इस बीच, मस्जिद में कुल 65 हजार लोगों को आने की अनुमति होगी।

सऊदी आंतरिक मंत्रालय का कहना है कि तीसरे चरण में, सऊदी अरब के बाहर रहने वाले व्यक्तियों को भी एक नवंबर से उमराह में आने की अनुमति दी जाएगी। एक दिन में कुल 80 हजार लोगों को यहां आने की अनुमति दी जा सकती है। सऊदी अरब सरकार यह भी कहती है कि वह COVID-19 से संबंधित अपने दिशानिर्देशों और विकास का मूल्यांकन करना जारी रखेगी। जुलाई में, सऊदी अरब ने हज को बहुत कम लोगों के साथ आयोजित किया। सामान्य तौर पर, जहां हर साल 20 लाख लोग हज में भाग लेते थे, इस बार केवल 1000 लोग यहां पहुंचे। प्रतिबंधों को अब काफी हद तक राहत मिली है।

Related News