गुवाहाटी: असम में, राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर (NRC) के समन्वयक हितेश देव सरमा ने असम के सभी जिला अधिकारियों से अयोग्य लोगों के नाम सूची से हटाने का आदेश दिया है। पिछले साल अगस्त में NRC की अंतिम सूची साझा की गई थी, जिसमें 19 लाख लोगों को बाहर का रास्ता दिखाया गया था।

यह निर्णय NRC द्वारा लिया गया है जब राज्य में भाजपा सरकार से मांग की गई थी कि सूची के लगभग 10-20% को फिर से सत्यापित किया जाए। हितेश देव सरमा ने जिला अधिकारियों को लिखे अपने पत्र में कहा है कि कुछ विदेशी, कर्तव्यनिष्ठ मतदाता और अन्य लोगों के नाम एनआरसी सूची में सामने आए हैं, ऐसे में उन लोगों के नाम सूची से बाहर किए जाने चाहिए। हितेश देव सरमा ने एक निजी समाचार चैनल से बात करते हुए बताया है कि ऐसे कई मामले सामने आए हैं जहां ऐसे लोगों के नाम सूची में जोड़े गए हैं।

उन्होंने आगे कहा कि इसीलिए हमने ऐसे लोगों के नाम सूची से हटाने को कहा है। आदेश के अनुसार, एनआरसी सूची से उसका नाम हटाने के बाद, सत्यापन किया जाना है ताकि गलती से उसका नाम दोबारा इस सूची में न जोड़ा जाए। इस प्रक्रिया के बाद, जिला अधिकारियों को राज्य NRC समन्वयक को पूरी सूची प्रस्तुत करनी होगी।

Related News