बता दें कि इंडियन नेवी के पास भी एक ऐसा ताकतवर युद्धपोत है, जिसकी गिनती दुनिया के सात सबसे शक्तिशाली विमानवाहक युद्धपोतों में की जाती है। जी हां, इस युद्धपोत का नाम आईएनएस विक्रमादित्य है।

1- आईएनएस विक्रमादित्य
आईएनएस विक्रमादित्य को भारत ने रूस से खरीदा है। आईएनएस विक्रमादित्य समुद्र में करीब 500 किमी के दायरे में अपनी पैनी नजर रखता है। जानकारी के लिए बता दें कि रूसी विमानवाहक पोत गोर्शकोव का नाम है आईएनएस विक्रमादित्य। साल 2013 में इस ताकवर युद्धपोत को भारतीय नौसेना में शामिल किया गया। 283 मीटर लंबे विक्रमादित्य पर करीब 30 लड़ाकू विमान तैनात किये जा सकते हैं।

2- यूएसएस जेराल्ड आर फोर्ड
शक्तिशाली विमानवाहक पोत यूएसएस जेराल्ड आर फोर्ड अमेरिकी नौसेना का सबसे शक्तिशाली विमानवाहक पोत है। अब तक के इस सबसे शक्तिशाली विमानवाहक पोत की लंबाई 335 मीटर है। इस पर 75 से ज्यादा लड़ाकू विमान तैनात किए जा सकते हैं।

3- इम्प्रूवड निमिट्ज क्लास
अमेरिका नौसेना का यह विमानवाहक पोत 80 एयरक्राफ्ट और हेलिकॉप्टर ले जाने में सक्षम हैं। पिछले 40 वर्षों से करीब 3 निमिट्ज क्लास और 7 इम्प्रूवड निमिट्ज क्लास विमान वाहक पोत अमेरिकी सेना की शोभा बढ़ा रहे हैं।

4- एडमिरल कुज़्नित्सोफ़
रूस की नौसेना में ताकतवर युद्धपोत एडमिरल कुज़्नित्सोफ़ को साल 1991 में शामिल किया गया। यह युद्धपोत 305 मीटर लंबा है, लेकिन यह अपने साथ शक्तिशाली घातक हथियारों को ले जाने की क्षमता रखता है। अभी हाल में ही इस युद्धपोत ने सीरिया में सैन्य कार्रवाई के दौरान अहम भूमिका निभाई है।

5- शार्ल डी गॉल
फ्रांस की नौसेना का ताकतवर विमानवाहक पोत शार्ल डी गॉल इराक में अपने कारनामें दिखा चुका है। फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति शार्ल डी गॉल के नाम पर ही इस युद्धपोत का नाम रखा गया है। इस विमानवाहक पोत पर इस पर 40 लड़ाकू विमान तैनात किये जा सकते हैं।

6- लियोनिंग
विमान वाहक पोत लियोनिंग को साल 2012 में चीनी नौसेना में शामिल किया गया। लियोनिंग की लंबाई 305 मीटर है। इस युद्धपोत पर करीब 40 एयरक्राफ्ट तैनात किए जा सकते हैं। यह युद्धपोत पहले सोवियत संघ में बनना शुरू हुआ था, लेकिन सोवियत संघ का विघटन होने के बाद इसे यूक्रेन को स्थानांतरित कर दिया गया। बाद में चीन ने इसे खरीद लिया।

7- कैवोर
इटली की नौसेना में युद्धपोत कैवोर को साल 2008 में शामिल किया गया। इस युद्धपोत पर करीब 20 एयरक्राफ्ट, दो दर्जन टैंक तथा हेलीकॉप्टर्स तैनात किए जा सकते हैं। इस विमानवाहक पोत की लंबाई 244 मीटर है।

Related News