इंटरनेट डेस्क। पाकिस्तान आए दिन भारतीय सीमा पर सीजफायर जैसी घिनौनी करतूत को अंजाम देते रहता है। इससे इंडियन आर्मी को काफी क्षति पहुंचती है। ऐसे में भारतीय सेना ने कोल्ड स्टार्ट की रणनीति बनाई है। कोल्ड स्टार्ट रणनीति की अवधारणा थलसेनाध्यक्ष बिपिन रावत जगजाहिर कर चुके हैं, जिसे मोदी सरकार से मंजूरी मिल चुकी है।

आपको जानकारी लिए बता दें कि युद्ध की आंशका पर सरकार से हमले का आदेश मिलते ही भारतीय सेना मात्र तीन या चार दिनों में करीब 80 किमी. पाकिस्तानी इलाके पर कब्जा कर लेगी। इसके लिए इंडियन आर्मी अपनी तैयारी को अंजाम दे चुकी है।

थल सेनाध्यक्ष बिपिन रावत के अनुसार, हमारी सेना ने कोल्ड स्टार्ट का विकल्प हमेशा खुला रखा है। त्वरित युद्ध के दौरान भारतीय सेना बिना देरी किए पाकिस्तान के खिलाफ आक्रामक कार्रवाई को अंजाम देगी।

इस योजना को इंडियन आर्मी ने कोल्ड स्टार्ट का नाम दिया है। भारतीय सेना के लिए यह अवधारणा रामबाण का काम करेगी। इसकी युद्ध अवधि ज्यादा से ज्यादा तीन सप्ताह की होगी।

इसके लिए इंडियन आर्मी अपने तोपखाने तथा मिसाइलों को खतरनाक बनाने की तैयारी में जुटा हुआ है। गौरतलब है कि पाकिस्तान को कुचलने के लिए पंजाब और राजस्थान की सीमाओं पर 18 टैंक रेजिमेंट की तैनाती की गई है। दुश्मन की सीमा में घुसने से पहले भारतीय सेना पिनाका व स्मेर्च नामक रॉकेट से पाकिस्तान की बड़ी सैनिक संख्या को तबाह करते हुए तेजी से आगे बढ़ेगी।

इस दौरान सुपरसोनिक मिसाइल ब्रह्मोस क्रूज के जरिए पाकिस्तान के संचार साधनों को नष्ट कर दिया जाएगा। अन्तरिक्ष में जासूसी उपग्रह की सहायता से पाकिस्तानी हरकतों का पता लगते ही युद्ध के दौरान इंडियन आर्मी ब्रह्मोस मिसाइल के जरिए उन इलाकों को खत्म कर देंगी।

Related News