प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीरों के साथ एक फर्जी वेबसाइट चलाने और "नई सरकार के पुन: चुनाव के अवसर पर मुफ्त लैपटॉप सरकार योजना" के नाम पर लोगों को ठगने के आरोप में एक 23 वर्षीय व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया है।

पुलिस ने कहा कि 2019 बैच के 23 वर्षीय IIT स्नातकोत्तर राकेश जांगिड़ को राजस्थान के नागौर जिले में उनके गृहनगर पुंडलोटा से गिरफ्तार किया गया था।

पुलिस ने कहा कि दो दिनों के भीतर 15 लाख से अधिक धोखाधड़ी करने वालों को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस ने कहा कि फर्जी वेबसाइट पर फर्जी स्कीम दिखाई गई और इसे इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप्स पर प्रमोट किया गया उसके बाद ये whatsapp पर वायरल हो गई।

पुलिस के अनुसार, आरोपी ने 'मेक इन इंडिया' लोगो का उपयोग करके नकली प्रचारक ने मल्टीमीडिया मैसेज का इस्तेमाल किया और मुफ्त लैपटॉप पाने के लिए खुद को रजिस्ट्रेशन करने के लिए लोगों को लुभाने के लिए वेबसाइट पर प्रधानमंत्री की तस्वीर लगाई।

उसने रजिस्ट्रेशन के नाम पर लाखों नागरिकों के पर्सनल डेटा को कैप्चर करने और अवैध मौद्रिक लाभ के लिए उपयोग करने का भी इरादा भी किया था।

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि दिल्ली पुलिस की साइबर क्राइम यूनिट - CyPAD को जानकारी मिली कि किसी ने डोमेन नाम www.modi-laptop.wishguruji.com द्वारा एक वेबसाइट बनाई और होस्ट की थी, जो पीएम मोदी के पुन: चुनाव के अवसर पर लाखों मुफ्त लैपटॉप के वितरण का वादा कर रही थी।

इसके बाद एक आपराधिक मामला दर्ज किया गया था और CyPAD की प्रयोगशालाओं से तकनीकी सहायता का उपयोग करते हुए एक जांच की गई थी।

पूछताछ के दौरान, रंकेश जांगिड़ ने कबूल किया कि उसने वेबसाइट पर कमाई बढ़ाने के लिए वेबसाइट ट्रैफ़िक से कमाई की थी। वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि वह लाखों लोगों के व्यक्तिगत डेटा पर कब्जा करने का लक्ष्य बना रहा था जो बाद में विभिन्न साइबर अपराधियों को पीड़ितों को धोखा देने और विभिन्न बहानों से उनसे पैसे निकालने के लिए कारोबार कर सकता था।

उन्होंने कहा कि आरोपी ने Google AdSense का बड़ी चतुराई से इस्तेमाल किया, जो ब्लॉगर्स और वेबसाइट मालिकों को Google विज्ञापन प्रदर्शित करके पैसा बनाने की अनुमति देता है।

जांगिड़ को हैदराबाद की एक निजी कंपनी में नौकरी की पेशकश की गई थी। हालांकि, उसने आसान पैसा बनाने के लिए अपराध किया, अधिकारी ने कहा।

मामले की जांच जारी है, पुलिस ने कहा, इस घोटाले में अन्य की संलिप्तता की पहचान करने के प्रयास किए जा रहे हैं।

Related News