इंटरनेट। डेस्क यह बात पूरी दुनिया जानती है कि अमेरिकी सील कमांडो ने पाकिस्तान में घुसकर ओसामा बिन लादेन को मारा था। लेकिन यह बात बहुत कम लोग जानते हैं कि उन अमेरिकी कमांडो ने लादेन को मारने के लिए धांसू हथियार लेजर गाइडेड एम 4 ए-1 कार्बाइन का इस्तेमाल किया था।

बता दें कि अभी तक इंडियन आर्मी के पास ऐसी आधुनिक कार्बाइन उपलब्ध नहीं है। लेकिन बहुत जल्द ही भारतीय सेना के जांबाजों के हाथों में भी यह आधुनिक असलहा होगा। लेजर गाइडेड एम 4 ए-1 कार्बाइन के जरिए सैनिक रात में भी 600 मीटर की दूरी पर मौजूद लक्ष्य को आसानी से अपना शिकार बना सकते हैं। इस आधुनिक कार्बाइन से प्रति मिनट 950 राउंड तक गोलियां दागी जा सकती हैं। इस कार्बाइन में 6.75 इंच का बायोनेट स्टाइल प्वाइंट ब्लेड लगा होता है।

घने जंगलों में आतंकी झड़पों के दौरान यह काबाईन संकटमोचक का काम करता है। अक्सर देखा गया है कि जंगलों में छिपे आतंकी अक्सर रात में ही अपनी करतूतों को अंजाम देते हैं, ऐसे समय में इस लेजर गाइडेड एम 4 ए-1 कार्बाइन की मदद से भारतीय सैनिक आसानी से अपने दुश्मनों का शिकार कर सकेंगे। नक्सली इलाके में यह अमेरिकी हथियार बहुत काम आएगा, क्योंकि रात के समय अनजान इलाकों में छिपे बैठे दुश्मनों का पता चलते ही सैनिक उन्हें मार गिराएंगे।

गौरतलब है कि मई महीने में मलेशिया में हुए संयुक्त युद्धाभ्यास में शामिल इंडियन आर्मी के 4 ग्रेनेडियर्स यूनिट ने इस अत्याधुनिक हथियार का बखूबी इस्तेमाल किया। आपको याद दिला दें कि यह वहीं 4 ग्रेनेडियर्स यूनिट है,​ जिसके परमवीर चक्र विजेता अब्दुल हमीद ने 1965 की लड़ाई में अकेले ही पाकिस्तानी सेना के 9 अमेरिकी पैटन टैंकों को बर्बाद कर दिया था।

Related News