कांग्रेस ने सोमवार को भारत की लौह महिला कही जाने वाली पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि पर उन्हें श्रद्धांजलि दी। इंदिरा ने 1966 से 1977 के बीच लगातार तीन बार और 1980-1984 में चौथी बार भारत के प्रधान मंत्री के रूप में कार्य किया।

गांधी की 1984 में उनके अंगरक्षकों द्वारा उनके अंगरक्षकों द्वारा हत्या कर दी गई थी, जिन्होंने उन पर 31 गोलियां चलाई थीं, जिनमें से 30 गोलियां लगी थीं, 23 उनके शरीर से होकर गुजरी थीं और 7 उनके अंदर फंस गई थी।

इंदिरा गांधी के बारे में कुछ रोचक तथ्य:

12 जून 1975 को न्यायमूर्ति जगमोहनलाल सिन्हा ने गांधी को चुनावी कदाचार का दोषी पाया। सिन्हा ने रायबरेली निर्वाचन क्षेत्र में चुनाव के फैसले को "शून्य " घोषित किया, और गांधी को छह साल के लिए निर्वाचित पद पर रहने से रोक दिया।

इंदिरा गांधी को लंच के बाद ताश खेलना पसंद था।

इंदिरा गांधी पहली बार 1959 में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के अध्यक्ष के रूप में चुनी गईं और 1964 में पहली बार राज्य सभा में प्रवेश किया।

गांधी की शिक्षा स्विस स्कूलों और सोमरविले कॉलेज, ऑक्सफ़ोर्ड में हुई थी।

वह उन पहले भारतीयों में से थीं जिनकी मोम की प्रतिमा मैडम तुसाद, लंदन में है।

1969 में पार्टी के अनुशासन का उल्लंघन करने के लिए इंदिरा गांधी को कांग्रेस पार्टी से निष्कासित कर दिया गया था। कांग्रेस अंततः इंदिरा गांधी के साथ एक प्रतिद्वंद्वी संगठन भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की स्थापना के साथ विभाजित हो गई।

Related News