दोस्तों, आपको बता दें कि साल 1971 में भारत और पाकिस्तान के बीच हुए 13 दिन के युद्ध में इंडियन आर्मी की जीत हुई। इस युद्ध ने भारत को दक्षिण एशिया में एक महाशक्ति के रूप में स्‍थापित किया। इतना ही नहीं भारतीय सेना के युद्ध कौशल का लोहा पूरी दुनिया ने माना। इस युद्ध के बाद भारतीय प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को विश्व में आयरन लेडी के नाम से जाना गया।

बता दें कि 23 नवंबर 1971 को पाक की सरकार ने अपनी सेना को युद्ध के लिए अलर्ट कर दिया। उन दिनों पाक आर्मी चीफ याह्या खान थे। 3 दिसंबर की शाम पाकिस्तानी एयरफोर्स ने भारत पर हमला कर दिया। पाक एयरफोर्स के लड़ाकू विमान भारतीय सीमा में 480 किलोमीटर अंदर तक घुस गए। पाक ने भारत के 11 वायुसेना बेस को निशाना बनाया। इस हवाई हमले की जद में यूपी का आगरा भी था। ऐसे में ताजमहल पर संकट उत्‍पन्‍न हो गया था, लिहाजा इंडियन आर्मी ने ताजमहल को घास-फूस व पत्तियों, बेलों व लताओं से ढक दिया था।

पाक की ओर से जारी हवाई हमलों के बाद तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने राष्‍ट्र के नाम संदेश में पाकिस्तान के खिलाफ युद्ध की घोषणा की। इस समस्या से निपटने के लिए भारत ने अंतरराष्‍ट्रीय देशों से सहयोग की अपील की। 13 दिनों त​क चले इस भयंकर युद्ध के बाद भारतीय सेना के समक्ष पाकिस्तान की सेना के 90,000 से अधिक सैनिकों ने आत्मसमर्पण कर दिया।

गौरतलब है कि भारत के लेफ़्टि जनरल जगजीत सिंह अरोड़ा और पाकिस्तानी समकक्ष जनरल एएके नियाज़ी के बीच ढाका में समर्पण अभिलेख पर हस्ताक्षर हुए। यह भारतीय सेना की बदौलत ही संभव हो सका कि 1971 में पाकिस्तानी सेना के विरुद्ध संघर्ष करके बांग्लादेश को पाकिस्तान से स्वतंत्र कराया।

Related News