दोस्तों, आपको बता दें कि दुनिया की शीर्ष-5 ताकतवर सेनाओं में से इंडियन आर्मी भी एक है। ग्लोबल फायरपावर की ओर से जारी एक रिपोर्ट के मुताबिक, इंडियन आर्मी दुनिया की सबसे चौथी ताकतवर सेना है। सैन्य शक्ति के मामले में अमेरिका, रूस और चीन के बाद भारत का ही नंबर आता है। ताकतवर सेनाओं में ब्रिटेन, फ्रांस, जापान, तुर्की और जर्मनी के नाम भी शामिल हैं। सैन्य शक्ति के मामले में भारत का पड़ोसी देश 15वें पर विराजमान है।

जीएफपी रैंकिंग के अनुसार, चीन जिस तीव्रता से अपनी सैन्य शक्ति बढ़ा रहा है, इस तरह वह रूस से भी आगे जा सकता है। फाइटर प्लेन, नेवी शिप और टैंकों के मामले में चीन के मुकाबले रूस बहुत पीछे है।

जहां भारत और चीन की बात करें तो जीएफपी आकलन के अनुसार, भारतीय सेना में मौजूद सैनिकों की संख्या चीन से भी अधिक है। भारत के पास कुल 47 लाख 68 हजार सैनिक हैं, जबकि चीन के पास केवल 37,12,500 जवान हैं।

दोस्तों, सैन्य संख्या के मामले में पाकिस्तानी सेना के मुकाबले भारत की सेना का कद बहुत ज्यादा है। भारत के पास 11 लाख 29 हजार 900 सक्रिय सैनिक हैं, जबकि पाक सेना में मौजूद सक्रिय सैनिकों की संख्या 6 लाख 17 हजार है। अगर इंडियन आर्मी की कुल सैनिक संख्या की बात करें तो यह आंकड़ा 47 लाख 68 हजार का है।

Related News