देहरादून: पीएम नरेंद्र मोदी 5 नवंबर को उत्तराखंड के केदारनाथ जाएंगे. पीएम केदारनाथ मंदिर में पूजा-अर्चना करेंगे, श्री आदि शंकराचार्य समाधि का उद्घाटन करेंगे और श्री आदि शंकराचार्य की प्रतिमा का अनावरण करेंगे. 2013 की बाढ़ में तबाही के बाद समाधि का पुनर्निर्माण किया गया है। प्रधान मंत्री मोदी 5 नवंबर को केदारनाथ मंदिर में पूजा करेंगे और फिर आदि शंकराचार्य की समाधि का उद्घाटन करेंगे और उनकी प्रतिमा को समर्पित करेंगे।

आपको बता दें कि केदारनाथ धाम के कपाट सर्दियों के लिए 6 नवंबर से बंद होने वाले हैं। 2013 में आई विनाशकारी बाढ़ में मकबरा क्षतिग्रस्त हो गया था। फिर, इसका निर्माण किया गया। पीएमओ ने कहा कि पुनर्निर्माण का काम पीएम की देखरेख और निर्देशन में किया गया है. वह लगातार इसकी निगरानी भी कर रहे हैं। पीएम सरस्वती आस्थापथ के आसपास चल रहे विकास कार्यों और निर्माण कार्यों की समीक्षा व समीक्षा भी करेंगे. इस मौके पर पीएम एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे।



पीएमओ के मुताबिक, सरस्वती मंदाकिनी नदी पर अस्थापथ और घाट, मंदाकिनी आस्थापथ, तीरथ पुरोहित आवास और गुरु छत्ती ब्रिज सहित कई अन्य बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगी. इन परियोजनाओं को 130 करोड़ रुपये की लागत से विकसित किया गया है। पीएम 180 करोड़ रुपये की कई परियोजनाओं की आधारशिला भी रखेंगे. इनमें संगम घाट का पुनर्विकास, प्राथमिक चिकित्सा और पर्यटन सुविधा केंद्र, प्रशासनिक कार्यालय और अस्पताल, मंदाकिनी आस्थापथ लाइन प्रबंधन, बारिश से बचने के स्थान और सरस्वती शहरी सुविधा भवन शामिल हैं।

Related News