इंटरनेट डेस्क। 24 जुलाई से 18 अगस्त 2018 तक आस्ट्रेलिया में आयोजित बहुराष्ट्रीय वायु सैनिक अभ्यास में 10 से अधिक देशों की वायुसेनाएं शामिल होने जा रही हैं। इनमें अमेरिका, सिंगापुर, थाईलैंड, आस्ट्रेलिया,न्यूजीलैंड, जर्मनी, फ्रांस, इंडोनेशिया, नीदरलैंड तथा कनाडा की वायुसेना युद्धाभ्यास में शामिल होगी। बहुराष्ट्रीय वायुसैनिक अभ्यास पिचब्लैक हर दो साल पर आयोजित किया जाता है।

आपको जानकारी के लिए बता दें कि पिचब्लैक-2018 में भारतीय वायुसेना अपने लड़ाकू विमानों सुखोई-30 एमकेआई, हर्कुलस तथा ग्लोबमास्टर के जरिए शानदार शक्ति प्रदर्शन को अंजाम देगी। पिचब्लैक-2018 में 145 हवाई योद्धा तथा गरूड़ कमांडो टीम अपने कलाबाजियों का प्रदर्शन कर सेना इंडियन एयरफोर्स की ताकत से पूरी दुनिया को रूबरू कराएंगे।

गौरतलब है कि इस बहुराष्ट्रीय युद्धाभ्यास में शामिल होने के लिए वायुसेना के चार सुखोई-30 एमकेआई, एक सी-17 ग्लोबमास्टर तथा एक सी-130 हर्कुलस विमान गुरूवार को इंडोनेशिया के रास्ते आस्ट्रेलिया के लिए रवाना हो गए।

कैप्टन सीयूवी राव की अगुवाई में इंडियन एयरफोर्स की यह टीम इस युद्धाभ्यास में शिरकत करने जा रही है। इस युद्धाभ्यास में अनेक देशों की वायुसेनाएं एक दूसरे से अपनी प्रक्रियाएं साक्षा करेंगी। वायु सेना के प्रवक्ता विंग कमांडर अनुपम बनर्जी के अनुसार, इस युद्धाभ्यास से इंडियन एयरफोर्स की युद्धनीति को ज्यादा धारदार बनाने का मौका मिलेगा।

आस्ट्रेलिया जाते समय भारतीय वायुसेना के सुखोई-30 एमकेआई विमान कलाईकुंडा वायु सैनिक अड्डे पर रूककर टैंकर विमान आईएल-78 के जरिए ईंधन आपूर्ति करेंगे। वहीं लौटते समय सुखोई-30 विमान में आस्ट्रेलियाई वायुसेना के केसी-30 ए टैंकर विमान ईंधन की आपूर्ति करेंगे। एक्सरर्साइज पिच ब्लैक-2018 के दौरान भारतीय वायु सैनिक इंडोनेशिया तथा मलेयशिया की वायु सेना के अपने अनुभव को साक्षा करेंगे।

Related News