नई दिल्ली: भारत ने कल रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) द्वारा विकसित छोटी दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल पृथ्वी -2 का सफल परीक्षण किया है। ओडिशा के बालासोर तट पर एक अंतरिम परीक्षण रेंज में परीक्षण किया गया। प्राप्त जानकारी के अनुसार, मिसाइल ने अपने सभी मिशन उद्देश्यों को हासिल किया जैसा कि स्ट्रैटेजिक मिशन कमांड द्वारा निर्धारित किया गया था।

सतह से सतह पर मार करने वाली यह मिसाइल परमाणु वारहेड ले जाने में सक्षम है। रक्षा सूत्रों ने जानकारी देते हुए कहा कि इस अत्याधुनिक मिसाइल को चांदीपुर स्थित इंटीग्रेटेड टेस्ट सेंटर (ITR) से अंधेरे में दागा गया और परीक्षण सफल रहा जिसने सभी मानकों को हासिल किया। रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) के एक अधिकारी ने जानकारी देते हुए कहा है कि कॉम्प्लेक्स -3 से एक मोबाइल लांचर द्वारा ITR का प्रक्षेपण, इस मिसाइल, जिसकी रेंज 350 किमी है।

परीक्षण को एक नियमित अभ्यास के रूप में बताते हुए, उन्होंने कहा कि मिसाइल के प्रक्षेपण पथ पर रडार, इलेक्ट्रो-ऑप्टिकल ट्रैकिंग सिस्टम और टेलीमेट्री केंद्रों द्वारा निगरानी की गई थी जिन्होंने सभी मानकों को प्राप्त किया। आपको बता दें कि भारत ने यह परीक्षण ऐसे समय में किया है जब चीन और पाकिस्तान के साथ तनाव चल रहा है। ऐसे में इसे भारत के लिए बड़ी कामयाबी माना जा रहा है।

Related News