दोस्तों, आपको बता दें कि पड़ोसी देशों से मिल रही चुनौतियों के मद्देनजर भारत ने अपने रक्षा क्षेत्र को मजबूत करना शुरू कर दिया है। इसके लिए रूस, इजराइल और अमेरिका से ताकतवर हथियारों की खरीद-फरोख्त जारी है। रूस के ताकतवर एंटी टैंक मिसाइल एस-400 की खरीददारी इसका ताजातरीन उदाहरण है।

बता दें कि भारत अब पांचवी पीढ़ी का अत्याधुनिक स्टील्थ फाइटर प्लेन बनाने जा रहा है। इस फाइटर जेट का नाम एडवांस्ड मीडियम कॉम्बैट एयरक्राफ्ट (एएमसीए) है। हांलाकि इस बात की जानकारी केंद्रीय रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण लोकसभा में पहले ही दे चुकी हैं।

यह विमान रडार की पकड़ में आए बिना दुश्मन को तबाह करने में सक्षम होगा। यह विमान दुश्मन सीमा में घुसकर अपने लक्ष्य को आसानी से नष्ट कर देगा। इस आधुनिक लड़ाकू विमान को बनाने की जिम्मेदारी हिंदुस्तान एऱोनाटिक्स लिमिटेड यानि एचएएल को दी गई है।

इस बात की पुष्टि एरोनाटिकल डेवलपमेंट एजेंसी के प्रोग्राम डायरेक्टर गिरीश देवधर ने की है। टेस्ट मॉडल बनाने में कामयाबी मिलने के बाद इसी कम्पनी को विमान बनाने का ठेका दिया जाएगा। स्टील्थ फाइटर प्लेन एएमसीए का डिजाइन तैयार करने वाली आडा ने ही लड़ाकू विमान तेजस का सफलतापूर्वक विकास किया है। उम्मीद है कि एक दशक के अंदर पांचवी पीढ़ी के लड़ाकू विमान एएमसीए का उत्पादन भारत में शुरू हो जाएगा।

गौरतलब है कि स्टील्थ फाइटर प्लेन एएमसीए को पांचवीं पीढी के अमेरिकी लड़ाकू विमान एफ-35 लाइटनिंग के समकक्ष बताया जा रहा है। बता दें कि स्टील्थ फाइटर प्लेन एएमसीए को दुश्मन की विमानभेदी मिसाइलें अपना निशाना नहीं बना सकेंगी, क्योंकि यह रडार की पकड़ से बाहर होगा।

Related News