दोस्तों, आपको बता दें कि विश्व स्वास्थ्य संगठन की ओर से जारी विश्व के 15 सबसे प्रदूषित शहरों की सूची में भारत के 14 शहर शामिल हैं। इस सूची में कानपुर शहर पहले पायदान पर मौजूद है। जबकि देश की राजधानी दिल्ली इस सूची में अभी छठवें स्थान पर है।

डब्ल्यूएचओ की रिपोर्ट के मुताबिक, वायु प्रदूषण के मामले में भारत के 14 शहरों की स्थिति बेहद ही खराब है। इन शहरों में क्रमश: कानपुर, फरीदाबाद, वाराणसी, गया, पटना, दिल्ली, लखनऊ, आगरा, मुजफ्फरपुर, श्रीनगर, गुड़गांव, जयपुर, पटियाला और जोधपुर शामिल हैं।

बता दें कि वायु प्रदूषण के मामले में साल 2015 के रिपोर्ट में दिल्ली चौथे पर स्थान पर थी, लेकिन अब यह छठवें स्थान पर पहुंच चुकी है। डब्ल्यूएचओ की रिपोर्ट के अनुसार, साल 2010 से 2014 के बीच वायु प्रदूषण के मामले में दिल्ली में मामूली सुधार आया, लेकिन साल 2015 से हालात फिर बिगड़ने लगे।

गौरतलब है कि साल 2018 में विश्व स्वास्थ्य संगठन ने 100 देशों के 4,000 शहरों का अध्ययन किया। चिंता की बात यह है कि केवल प्रदूषण के चलते भारत में हर साल 24 लाख लोगों की मृत्यु हो जाती है। जो कि दुनियाभर में होने वाली कुल मौतों का 30 फीसदी है।

Related News