पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर भारत और चीन के बीच कई महीनों के तनाव के बीच, भारतीय सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवाने ने बुधवार को पैंगोंग झील के दक्षिणी हिस्से के सामने के क्षेत्रों का दौरा किया। उन्होंने एलएसी पर मौजूदा स्थिति और सेना की तत्परता का भी दावा किया। सेना प्रमुख जनरल नरवाने बुधवार सुबह 8.30 बजे आगे के क्षेत्र में पहुंचे। इसके बाद, वह उधमपुर में उत्तरी कमान के XIV कोर के सैनिकों से मिले। सेना प्रमुख के बुधवार शाम को नई दिल्ली लौटने की उम्मीद है। उनकी लेह-लद्दाख यात्रा केवल एक दिन की है।

सेना ने ट्वीट किया कि सेना प्रमुख जनरल एम.एम. सेना ने आगे कहा कि जनरल ऑफिसर कमांडिंग (जीओसी), फायर एंड फ्यूरी कॉर्प्स और अन्य स्थानीय कमांडरों ने हमारी सेना की परिचालन तत्परता के बारे में जानकारी प्रदान की।

सेना प्रमुख ने रेचिन ला पर अग्रिम पंक्तियों में तैनात सैनिकों की जीवन स्थितियों का भी निरीक्षण किया। उन्होंने LAC पर सैनिकों को सहज बनाने के प्रयासों की प्रशंसा की।

अप्रैल से भारत और चीन के बीच LAC को लेकर तनाव जारी है। स्थिति तब बिगड़ गई जब दोनों सेनाएं गाल्वन घाटी में भिड़ गईं। हिंसक झड़पों में बीस भारतीय सैनिक मारे गए, जबकि कई चीनी सैनिक भी मारे गए। दोनों देशों ने इस घटना के मद्देनजर कई सैन्य और कूटनीतिक वार्ता की है, लेकिन पूरी तरह से तनाव को शांत नहीं कर पाए हैं।

Related News