आज के समय में आधार कार्ड बहुत जरूरी हो गया है। इस कार्ड के बिना बैंक, राशन और रसोई गैस से जुड़े काम बिलकुल भी नहीं हो पाते हैं। लेकिन आज भी बहुत से लोगो के साथ ये परेशानी है उनके कार्ड में कुछ गलतियां है, ज्यादातर गलती एड्रेस की होती है, जिसको लेकर काफी परेशानी होती है। लेकिन इस परेशानी को खत्म करने के लिए आज हम आपको एक ऐसा तरीका बताएंगे, जिसकी मदद से आप घर बैठे ही आधार में नया एड्रेस अपडेट कर सकेंगे।

आधार में एड्रेस अपडेट कराने के लिए आपको सबसे पहले भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण यानी यूआईडीएआई की आधिकारिक साइट https://uidai.gov.in/ पर जाना होगा। आपके सामने एक नया टैब ओपन हो जाएगा, जिसमें कुछ नियमों के साथ अपडेट का ऑप्शन दिखाई देगा। आधार में पता अपडेट करने के लिए ध्यान रखना होगा कि आपके पास वो नंबर मौजूद होना चाहिए, जो आधार कार्ड से लिंक हुआ हो, क्योंकि इस नंबर पर ही आधार अपडेट का ओटीपी आएगा।

अब इस टैब में आप अपडेट एड्रेस के ऑप्शन पर क्लिक करें और आधार कार्ड नंबर एंटर कर लॉगइन करें। इतना करने के बाद आपको एक ओटीपी मिलेगा।अब ओटीपी डालकर आगे बढ़ें और डाटा अपडेट रिक्वेस्ट पर क्लिक करें। अब आपको एड्रेस वाले विकल्प पर क्लिक करें। अब आपके सामने Aadhaar Update का ऑप्शन मिलेगा। अब अपने हिसाब से अपना नया पता अपडेट करें और सबमिट अपडेट रिक्वेस्ट विकल्प पर क्लिक करें।

डाटा अपडेट रिक्वेस्ट के बाद आपके कुछ दस्तावेज भी देने होंगे जिनमें पासपोर्ट, बैंक स्टेटमेंट, बैंक पासबुक, पोस्ट ऑफिस अकाउंट पासबुक, राशन कार्ड और वोटर कार्ड आदि शामिल हैं। इन दस्तावेजों पर आपको हस्ताक्षर भी करने होंगे और उनकी फोटो कॉपी अपलोड करनी होगी। बता दें कि आपको कोई एक ही दस्तावेज देना होगा।

इसके बाद आपको अपने पास के बीपीओ सर्विस प्रोवाइडर को चुनना होगा और रिक्वेस्ट सबमिट बटन पर क्लिक करना पड़ेगा। अब आपको एक अपडेट रिक्वेस्ट नंबर मिलेगा। इस नंबर की सहायता से आप रिक्वेस्ट की एकनॉलेजमेंट कॉपी को डाउनलोड या प्रिंट कर सकते है। रिक्वेस्ट सबमिट करने के बाद कुछ दिनों में आपके नए एड्रेस अपडेट हो जाएगा और आपको ई-मेल या मोबाइल नंबर पर नोटिफिकेशन भी मिल जाएगा।

Related News