हर देश के पास अपनी अपनी सेना है, और हर एक देश को अपने सेना की ताकत पर गर्व है लेकिन जब ताकत की बात आती है तो हम हथियार की तुलना हर देश से करते है। जैसे किस देश के पास कौन सा खतरनाक हथियार और वो हथियार कितना पावरफुल है , लेकिन आज हम बात करेंगे रुस की, हथियार के मामले में रुस बहुत ही ताकतवर देश है क्युकी इसके पास 3 ऐसे हथियार है जो किसी और देश के पास नहीं है, तो चलिए आज जानते है उस हथियार के बारे में,

1. सरपट मिसाइल: जानकारी के लिए आपको बता दें कि सरपट मिसाइल को रूस का सबसे खतरनाक मिसाइल सिस्टम कहा जाता है। यह एक इंटरकॉन्टिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल है । यह मिसाइल एक बार में 100 टन से भी अधिक हथियार ले जाने में सक्षम है। रूस का कहना है कि यह मिसाइल अमेरिका के हाइड्रोजन बम से लगभग 2000 गुना ज्यादा पावरफुल है।

2. किंझल मिसाइल: किंझल मिसाइल को रूस का दूसरा सबसे शक्तिशाली मिसाइल कहा जाता है। यह मिसाइल किसी भी देश को नहीं देता है यह रूस का एक ऐसा मिसाइल है। जिसका सामना दुनिया की कोई भी ताकत नहीं कर सकती यह मिसाइल लगभग 2000 किलोमीटर तक अटैक करने में सक्षम है।

3. एवनगार्ड मिसाइल: जानकारी के लिए आपको बता दें कि इसे रूस का तीसरा सबसे शक्तिशाली और खतरनाक हथियार कहा जाता है। रूस का कहना है कि दुनिया की कोई भी शक्ति इसका सामना नहीं कर सकती। यह मिसाइल 25000 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से किसी भी द्वीप से उड़ान भर सकता है।

Related News