दोस्तों, आपको बता दें कि अमेरिका की सरकार ने भारतीय सेना को छह अपाचे हेलीकॉप्टर बेचने के समझौते को मंज़ूरी दे दी है। इस प्रस्ताव को अमेरिकी संसद में भी मंजूरी मिल चुकी है। इन 6 अपाचे हेलीकॉप्टर की कीमत 930 मिलियन डॉलर बताई गई है, जिससे भारत जल्द ही खरीदेगा। अमरीका की डिफ़ेंस सिक्योरिटी कॉरपोरेशन एजेंसी का इस बारे में कहना है कि अपाचे हेलीकॉप्टर से भारतीय सेना की रक्षात्मक क्षमता बढ़ जाएगी।

आइए जानें, अपाचे हेलीकॉप्टर से जुड़ी कुछ खास बातें।

- अपाचे हेलीकॉप्टर में दो इंजन होते हैं, यही वजह है कि इसकी रफ़्तार बहुत ज़्यादा है। इसकी स्पीड 280 किलोमीटर प्रति घंटा है।

- अपाचे हेलीकॉप्टर का डिज़ाइन ऐसा है कि यह जल्दी रडार की पकड़ में नहीं आता है।

- इस हेलीकॉप्टर से एक बार में बार में 30 एमएम की 1,200 गोलियां भरी जा सकती हैंं।

- अपाचे हेलीकॉप्टर एक बार में पौने तीन घंटे तक करीब 550 किलोमीटर तक उड़ान भर सकता है।

- अमेरिका की बोइंग कंपनी अब तक 2,200 से ज़्यादा अपाचे हेलीकॉप्टर बेच चुकी है।

- भारत से पहले अमेरिका की यह कंपनी अमेरिकी फौज के जरिए मिस्र, ग्रीस, सऊदी अरब, सिंगापुर, जापान, इंडोनेशिया, इसराइल, क़ुवैत और नीदरलैंड्स को अपाचे हेलीकॉप्टर बेच चुकी है।

ब्रिटेन की वायु सेना में पायलट रह चुके एड मैकी अफ़ग़ानिस्तान के संवेदनशील इलाक़ों में अपाचे हेलीकॉप्टर उड़ा चुके हैं। इनका कहना है कि अपाचे दुनिया का सबसे परिष्कृत और घातक हेलीकॉप्टर है। यह दुश्मनों के लिए यमराज के समान है। इस हेलीकॉप्टर को उड़ाना इतना आसान नहीं है, क्योंकि इसमें दो इंजन लगे हैं। इसे दो पायलट मिलकर उड़ाते हैं। युद्ध क्षेत्र में अपाचे हेलीकॉप्टर का निशाना बहुत सटीक होता है।

Related News