30 जुलाई का दिन मोदी सरकार के लिए ऐतिहासिक साबित हुआ। इस दिन लंबे अर्से से कानून बनने की राह देख रहा तीन तलाक बिल आखिर राज्यसभा से पारित हो गया। राज्यसभा से पारित होने के बाद अब इस पर सिर्फ राष्ट्पति की सहमति बाकी है। राष्ट्रपति से इस विधेयक को हरी झंडी मिलते ही यह कानून बन जाएगा।

लोकसभा में तीन तलाक बिल पास होने के बाद इस बिल को कानूनी रूप देने के लिए केंद्र की पीएम नरेंद्र मोदी सरकार ने लगातार कठिन प्रयास किये और आखिरकार उन्हें सफलता मिल ही गयी। राज्यसभा में इस बिल के पक्ष में 99 वोट और विरोध में 84 वोट पड़े। बिल पास होते ही जहाँ एक तरफ भारतीय जनता पार्टी और भारत की मुस्लिम महिलाओं में खुशी के माहौल था तो वहीं दूसरी तरफ असदुद्दीन ओवैसी, उमर अब्दुल्ला, महबूबा मुफ्ती जैसे दिग्गज नेताओं ने इन बिल के पास होने का विरोध जताया।


भारत की मुस्लिम महिलाओं ने इस बिल को कानूनी रूप मिलने पर खुशी जताई। आपको जानकर हैरानी होगी कि तीन तलाक बिल भले ही भारत में पास हुआ है, लेकिन इस पर पाकिस्तानी महिलाओं ने भी खुशी जतायी। पाकिस्तान की एक महिला ने तीन तलाक बिल पास होते ही ट्विटर पर ट्वीट करके भारत की महिलाओं को बधाईयां दीं। पाकिस्तानी महिला ने बड़ा बयान देते हुए कहा,"दोनों तरफ की महिलाएं मायने रखती हैं, भारत को इस फैसले के लिए बधाई।"

Related News